लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए सरकारी योजनाएं - Schemes for Girls

Satish Kushwaha

 

लड़कियों की शिक्षा का स्तर बड़ा करने के लिए भारत सरकार कई योजनाएं शुरू कर दी है. इस ब्लॉग पोस्ट में लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं के बारे में बताने जा रहे हैं जिसका उपयोग लड़कियों को समानता के साथ उच्च शिक्षा देने के लिए गवर्नमेंट में योजनाएं बनाए हैं.


भारत में शिक्षा का अधिकार लड़का और लड़कियों को दोनों को दिया गया है. लेकिन समाज में बहुत सारे ऐसे लोग आज भी हैं जो लड़कियों के लिए शिक्षा के ऊपर पैसा खर्च नहीं करते हैं या खर्च नहीं करना चाहते हैं. बहुत सारे लोग लड़कियों को शिक्षा प्रदान करना चाहते हैं लेकिन इस शिक्षा को प्राप्त करने के लिए उनके पास पैसो का बंदोबस्त नहीं होता है. समाज में एक सुशिक्षित वर्ग अच्छी मात्रा में होने के लिए लड़का और लड़कियों को शिक्षा का अवसर मिलना काफी जरूरी होता है . इसी को ध्यान रखते हुए सरकार लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं बनाती हैं जिसका उपयोग जो लड़की शिक्षा प्राप्त करना चाहती हैं उसे आसानी से हो सके. साथ में ही योजनाएं की मदद से उन्हें प्रोत्साहन भी मिलता है. आगे जानते हैं कि यह किस प्रकार और कौन-कौन से हैं.


लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं

लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं

योजना नाम विवरण
बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ इस योजना के तहत बेटियों की शिक्षा और स्वास्थ्य सुनिश्चित की जाती है।
सीबीएससी छात्रवृति योजना इस योजना के तहत सीबीएससी परीक्षा के छात्रों को छात्रवृति प्रदान की जाती है।
नंदा गौरी देवी धन योजना इस योजना के तहत लड़कियों को अपनी उच्च शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना इस योजना के तहत लड़कियों की सुरक्षा सुनिश्चित की जाती है।
मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना इस योजना के तहत लड़कियों की शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
सुकन्या समृद्धि योजना इस योजना के तहत एक बालिका के लिए सेविंग अकाउंट खोला जाता है जिसमें पैसे जमा किए जाते हैं और उनके लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।
बालिका समृद्धि योजना इस योजना के तहत लड़कियों के भविष्य के लिए वित्तीय सहायता प्रदान की जाती है।

  • सुकन्या समृद्धि योजना

यह योजना लड़कियों के भविष्य के लिए एक सही निवेश का उदाहरण हो सकती हैं. इस योजना के तहत एक बच्ची के नाम का खाता खोला जाता है जिसमें उसके परिवार द्वारा निर्धारित नियमों के अनुसार नियमित रूप से पैसा जमा किया जाता है. यह पैसा लड़कियों के उच्च शिक्षा या शादी जैसी आवश्यकताओं के लिए उपयोग में किया जा सकता है.


  • बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना

बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ यह योजना भारत सरकार के द्वारा दी जाती है, जो लड़कियों को शिक्षा देने के लिए प्रोत्साहित करती हैं. इस योजनाओं के द्वारा लड़कियों के लिए शिष्यवृत्ती दी जाती हैं, ताकि उन्हें शिक्षा देने के लिए थोड़े से पैसों की मदद हो सके. इसके अलावा इस योजनाओं की मदद से लड़कियों को काफी प्रोत्साहन मिलता है कि सरकार उनके साथ शिक्षा देने के लिए खड़ी है.


  • राष्ट्रीय स्कॉलरशिप योजना

लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए योजना बनाई गई हैं. इस योजना का लाभ लेने के लिए आपको अच्छे मार्क के साथ अपना परफॉर्मर्स दिखाना पड़ता है. अच्छी श्रेणी प्राप्त करने वाले लड़कियों को यहां योजना का लाभ मिलता है. इस योजनाओं का मुख्य लक्ष्य है शैक्षणिक विकास को संवेदनशील बनाना.


  • उज्जवला योजना

यह योजना सबसे ज्यादा गरीब वर्ग के छात्रों के लिए लाभदायक होती हैं. शैक्षणिक उद्योगों के लिए या योजना

मदद करती हैं.

  • नारी शक्ति योजना

यहां योजना लड़कियों को शिक्षा के लिए अलग-अलग प्रशिक्षण कार्यक्रमों का आयोजन करती हैं. इस योजना के माध्यम से महिलाओं को या लड़कियों को उच्च शिक्षा तक पहुंचने के लिए अलग-अलग सुविधाएं भी उपलब्ध की जाती है.


  • पढ़ाई के लिए शिष्यवृत्ती.

लड़कियों के शैक्षणिक उद्देश्य को पूरा करने के लिए भारत सरकार ने शिष्यवृत्ती की योजना शुरू की है. इस योजना के अंतर्गत लड़कियों को उच्च शिक्षा या विभिन्न पाठ्यक्रमों में शिक्षा के लिए सहायता प्रदान की जाती है.


भारत सरकार योजना :

भारत में आम आदमी के लिए बहुत सारी योजना बनाई गई हैं जिसका लाभ आम आदमी से लेकर बिजनेसमैन तक कोई भी उठा सकता है. लेकिन इस योजनाओं के बारे में ज्यादातर लोगों को पता नहीं होता है इसकी वजह से बहुत सारे लोग इन योजनाओं का लाभ नहीं उठा पाते. सरकार द्वारा कुछ अलग अलग योजनाएं दी जाती है इनके बारे में नीचे लिस्ट में आपको बताया गया है. जिसकी मदद से आप सरकार द्वारा दी जाने वाली योजनाओं के बारे में पता कर सकते हैं. आने वाली ब्लॉक पोस्ट में हम इस योजनाओं के बारे में पूरी डिटेल के साथ जानकारी लेंगे. अगर आप योजनाओं के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर कमेंट करें.


  1. पीएम किसान योजना
  2. वृद्धा पेंशन योजना
  3. बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ
  4. सीबीएससी छात्रवृति योजना
  5. नंदा गौरी देवी धन योजना
  6. मुख्यमंत्री कन्या सुरक्षा योजना
  7. मुख्यमंत्री लाड़ली लक्ष्मी योजना
  8. सुकन्या समृद्धि योजना
  9. बालिका समृद्धि योजना
  10. संबल योजना
  11. लाड़ली लक्ष्मी योजना
  12. कन्या सुमंगला योजना
  13. मुख्यमंत्री आवास योजना
  14. विद्या संबल योजना
  15. सुमंगला योजना
  16. अग्निपथ योजना
  17. लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजना
  18. पालनहार योजना
  19. प्रधानमंत्री मुद्रा योजना
  20. ग्राम पंचायत आवास योजना
  21. मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना
  22. प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना
  23. किसान सम्मान निधि योजना
  24. अटल पेंशन योजना
  25. किसान निधि योजना
  26. प्रधानमंत्री आवास योजना
  27. चिरंजीवी योजना
  28. मनरेगा योजना
  29. आयुष्मान भारत योजना

आपने क्या सीखा ?

इस ब्लॉग पोस्ट में लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं के बारे में हमने सीखा वह कौन कौन सी है और किस तरह से काम करती हैं. अगर आप भी लड़कियों की उच्च शिक्षा के लिए योजनाएं के बारे में और कुछ जानकारी जानते हैं तो नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं इससे लड़कियों को उच्च शिक्षा के लिए आप की भी मदद होगी.

Tags