Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye

Satish Kushwaha

 

भारत में Mahashivratri 8 मार्च 2024 को है. इस महाशिवरात्रि के दौरान चार प्रकार के शुभ मुहूर्त है. भारत में महाशिवरात्रि के मौके पर कुछ राज्यों में बैंक बंद रहेंगे.


Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye

भारतीय बैंक में छुट्टियां राज्य सरकार और भारतीय रिजर्व बैंक के लिस्ट के हिसाब से होती हैं, भारत में केंद्रीय बैंक छुट्टी के लिस्ट के अनुसार मार्च में 14 दिन के लिए राज्यों के बैंक बंद रहेंगे. रिजर्व बैंक ऑफ़ इंडिया की छुट्टी की लिस्ट के अनुसार 14 दिन तक बैंक बंद रहेंगे. महाशिवरात्रि के दिन 8 मार्च शुक्रवार को बैंक बंद रहने वाली है. अगले दिन दूसरा शनिवार और रविवार की छुट्टी के कारण ऐसे तीन दिन बैंक बंद रहेंगे.


शुक्रवार 8 मार्च महाशिवरात्रि के दिन पर गजकेसरी योग, धन योग, सिद्ध योग और शिवयोग का सहयोग यह शुभ संयोग बना रहे हैं. इस दिन पर धनिष्ठा नक्षत्र और श्रवण नक्षत्र रहने वाले हैं.


महाशिवरात्रि पूजा सामग्री में पार्थिव शिवलिंग बनाने के लिए गन्ने का रस, चंदन, रुद्राक्ष, पंचमेवा, , मिठाई वस्त्र, फल और फूल, हल्दी. देवी माता पार्वती के लिए कुमकुम, बेलपत्र, धान के लिए कुछ, शक्कर, पानी, तालाब की मिट्टी, भांग, इलायची, शक्कर, गुलाल, पंचामृत, दूध, दही और सुहाग सामग्री यह महत्वपूर्ण है.


महाशिवरात्रि पर चार प्रहार पूजा मुहूर्त दिए गए हैं.


Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye

महाशिवरात्रि भोलेनाथ शंकर से जुड़ा एक महत्वपूर्ण दिन है. इस दिन व्रत रखने पर मन शांत और उथल-पुथल नहीं होता है. शिव कृपा की वजह से कई सारे परेशानियों का हल निकलता है. इस दिन आप अपने परिवार और दोस्तों के साथ शिव मंदिर में जाकर ईश्वर की मनोकामना कर सकते हैं.


महाशिवरात्रि के दिन भोलेनाथ प्रसन्न रहते हैं जिसकी वजह से आपको अपने प्रिय जनों को महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं संदेश जरूर भेजना चाहिए| शुभकामनाएं संदेश में आप आगे वाले Mahashivratri Quotes का इस्तेमाल कर सकते हैं. Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye, महाशिवरात्रि की शुभकामनाएं देकर आपसूजी को प्रसन्न कर सकते हैं. अपने प्रिय कोमहाशिवरात्रि की शुभकामनाएंका मैसेज जरूर भेजें मैसेज भेजने के लिए आगे का उपयोग करें.


" हर जगह में शिव है, जग-जग में शिव है"


" मेरे भोले बाबा की शिवरात्रि का दिन आया है"


"Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye "


" महाशिवरात्रि की हार्दिक शुभकामनाएं"


महाशिवरात्रि के दिन ॐ पार्वतीपतये नमः । ॐ पशुपतये नम:। इस मंत्र का उपचार बार-बार शिवरात्रि के दिन पर करना चाहिए. मित्रों को रुद्राक्ष माला के साथ जपना अच्छा उपकरण है. भगवान महादेव को प्रसन्न करने के लिए शम्भवाय च मयोभवाय च नमः शंकराय च मयस्कराय च नमः शिवाय च शिवतराय च।। इस मंत्र का उपचारकरना चाहिए.


इस महाशिवरात्रि के दिन अपने घर के सामने mahashivratri rangoli बनाकर भगवान को एक सुंदर भेंटदे सकते हैं. शाम को अगर खाली समय मिलता है तो मनोरंजन के लिए mahashivratri shayari सुन सकते हैं साथ में ही बेहतरमहाशिवरात्रि शायरी का निर्माण कर सकते हैं. 


बच्चों पर शंकर भगवान हमेशा प्रसन्न रहते हैं, लेकिन अगर भगवान को महाशिवरात्रि के दिन mahashivratri drawing की मदद से प्रसन्न कर सकते हैं. साथ में ही mahashivratri drawing की मदद से भगवान को अपनी इच्छा को मांग सकते हैं. महाशिवरात्रिके दिन एक संकल्प करके उसी दिन से बेहतर कार्य की शुरुआत करें.


सभी महादेव भक्तों को ईश्वर हमेशा खुश रखे साथ मेंउनका शरीर से स्वस्थ रखें, परिवार को घर में खुशहाली रहे यही प्रार्थना हम महाशिवरात्रि के दिन पर भगवान महादेव सेकर सकते हैं साथ में जो भी गुना के उनकी माफी भगवान के दरबार में जाकर मांग सकते हैं.ईश्वर सभी को माफ करते हैं. इस महाशिवरात्रि पर अपने प्रियजनों से बात करेंऔर उन्हें महाशिवरात्रि की शुभकामनाएंजरूर दें.इस ब्लॉक पोस्ट का उपयोग शिव भक्तों कोशुभकामनाएं देने में इस्तेमाल करें.