कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ - शरीर के दर्द, आपकी हड्डियों के लिए खाद्य स्त्रोत

Satish Kushwaha

सभी उम्र के लोगों के लिए कैल्शियम से बहुत सारे व्यंजन है, कैल्शियम मिलाने वाले व्यंजन में दाल जैसे की चना, मूंग, पीली मूंग की दाल, मसूर दाल, उड़द दाल, चना दाल यह कुछ ऐसी डाल हैं जिसमें भरपूर मात्रा कैल्शियम मिलता है. भरपूर मात्रा में कैल्शियम पालक, बादाम और सफेद तिल और दूध में होता है. तेजी से कैल्शियम शरीर में बढ़ाने के लिए हर दिन सेवन में दही, दूध, मक्खन का सेवन कॉपी महत्वपूर्ण है|


कैल्शियम को शरीर में बढ़ाने के लिए तरबूज, बादाम, मुनक्का, पिस्ता और अखरोट, कीवि, सीताफल, इन फलों का सेवन शरीर में कैल्शियम की कमी को बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण है. शरीर में कैल्शियम को बढ़ाने के लिए सबसे अच्छा स्रोत फलों का सेवन है. फूलों के साथ-साथ कुछ भिंडी, सोयाबीन और बादाम यह पद्धति कैल्शियम की कमी को पूरा करते हैं.


एक दिन में शरीर के लिए जिसमें पुरुष और महिलाओं को 20 से 50 वर्ष के बीच के आयु के लिए 1000 एमजी कैल्शियम हर दिन जरूरी होता है. 50 से 70 वर्ष की आयु के लिए महिलाओं को 1200 एमजी और पुरुषों को 1000 एमजी कैल्शियम की जरूरत पड़ती है. शरीर में कैल्शियम की कमी को देखने के लिए अस्पताल में जांच कर सकते हैं और अगर आपकी त्वचा में सूखापन, बालों की कमजोरी, पैरों में और कमर में दर्द और नाखून कमजोर इस तरह के किसी भी लक्षण दिखाई पड़े तो शरीर में कैल्शियम की कमी के लक्षण है.


शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करने के लिए दूध, दही और प्रोटीन वाले फलों का सेवन काफी महत्वपूर्ण होता है. काजू का सेवन कैल्शियम को बढ़ाने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है 100 ग्राम काजू में 37 मिलीग्राम कैल्शियम होता है. हड्डियों की ताकत बढ़ाने के लिए कैल्शियम महत्वपूर्ण कार्य करता है.


कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ

कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ चार्ट

चार्टकैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थ | kailshiyam yukt khaady padaarth
दूध और दूध उत्पाददूध, दही, पनीर, छाछ
पालक और हरी पत्तियाँपालक, सरसों के साग, मेथी
मछली और समुद्री खाद्यमछलियाँ
अंडेबॉयल्ड एग्स, ऑमलेट
आलूबॉयल्ड आलू, आलू की सब्जियाँ
FOODSकेला, गाजर, खजूर
दालेंतिल, मूंग दाल, चना

शरीर में कैल्शियम की कमी को इन पदार्थ के जरिए बढ़ाना काफी आसान है, शरीर में कैल्शियम की कमी को कम होने में बहुत सारे अलग-अलग कारण हो सकते हैं. अलग-अलग उम्र के लोगों में कैल्शियम की कमी को कम होने में अलग-अलग कारण होते हैं. शरीर में अचानक कैल्शियम की कमी दिखने पर अपने चिकित्सक की मदद से आहार में बदलाव करें. कार्बोहाइड्रेट युक्त खाद्य पदार्थ शरीर के लिए महत्वपूर्ण होते हैं जिसमें दिन भर की थकान को दूर करने के लिए इसका सेवन महत्वपूर्ण है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अलग-अलग विटामिन पदार्थ का सेवन अहम भूमिका निभाता है.


मजबूत धातु और हड्डियों के विकास के लिए साथ में ही शरीर के मांसपेशियों के लिए कैल्शियम बेहतर बनाए रखने में मदद करता है. शरीर में कैल्शियम काफी हद तक हड्डियों में जमा रहता है. हड्डियों को स्वस्थ रखने के लिए दर्द से दूर रखने के लिए कैल्शियम मदद करता है. मनुष्य की तरह जानवर और पशु पक्षियों में कैल्शियम की जरूरत होती है. बाजार में अलग-अलग कैल्शियम की अच्छी टेबलेट मिलती है, जिसे शरीर में कैल्शियम की भारी मात्रा में कमी होने पर डॉक्टर के सलाह पर ले सकते हैं. शरीर में कैल्शियम भारी मात्रा में काम होने पर उसे फिर से बढ़ाने के लिए काफी समय लग सकता है जिसमें एक महीने से लेकर 3 महीने तक वक्त लगता है.


शरीर की मजबूती और स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम और सही खाद्य पदार्थ का सेवन महत्वपूर्ण है. शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अपना आहार शुद्ध और प्रोटीन से भरपूर मात्रा में रखें. सही समय पर सेवन और अच्छी नींद शरीर के कई सारे समस्या को दूर करने में मदद होती है.