फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है?

ANAND
0

 

फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं? Film Director ki Salary Kitni. Film Director kaise bane- आप भी ऐसे बन सकते हैं फिल्म डायरेक्टर, Director Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है ?. फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है | Course, Fees, Collage. Film Director कैसे बने? जानिए आप भी फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं. 12 वीं के बाद फिल्म डायरेक्टर बनने के इच्छुक छात्र फिल्म निर्माण या संबंधित क्षेत्र में विभिन्न डिप्लोमा कोर्स या बैचलर कोर्स कर सकते हैं| 


टेक्नोलॉजी की वजह से बहुत बड़ी तरक्की हुई है. आज के दिन हम 2D or 3D वीडियो की मदद से बहुत सारे वीडियो अपने मोबाइल पर और टीवी पर देखते हैं. इसी के साथ साथ हम बहुत सारे फिल्में भी देखते हैं. इन वीडियो और फिल्मों को बनाने के लिए फिल्म डायरेक्टर (Film Director) प्रमुख भुमिका होती है. फिल्म डायरेक्टर को फिल्म निर्देशक कहां जाता है, फिल्म के निर्माण की देखरेख मैं मुख्य भूमिका होती है. क्या आ
पको पता है की फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते हैं? इस ब्लॉग पोस्ट में फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए पूरी जानकारी दी गई है.


प्रोड्यूसर फिल्म के लिए जरूरी पैसों का इंतजाम करता है, स्टोरी राइटर फिल्म के लिए अच्छी स्टोरी लिखता है और फिल्म डायरेक्टर स्टोरी को वीडियो में बनवाने का काम करता है. इसी प्रकार और भी बहुत सारी फिल्मों में कैरेक्टर होते हैं जो महत्वपूर्ण माने जाते हैं जिसमें एक्टर, म्यूजिक कंपोजर डिजाइनर और आर्टिस्ट भी शामिल होते हैं.


फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

आधुनिक समय में बहुत सारे वीडियो क्रिएटर अलग-अलग तरह की वीडियो बनाते हैं. जिसमें हमें मुख्य स्वरूप में Film Director की ओर से Web Series, Bollywood Cinema, hollywood movie, Ad Film, Youtube, Documentry Film, South Cinema, Bhojpuri, Animation TV Serials, क्षेत्रों में दिखाई पड़ता है.



डायरेक्टर का मतलब क्या होता है

फिल्म डायरेक्टर को फिल्म निर्देशक भी कहां जाता है. किसी भी फिल्म यह मूवी को बनाने के लिए डायरेक्टर की बड़ी भूमिका होती हैं. फिल्म डायरेक्टर फिल्म की बनने वाली जगह फिल्म के कैरेक्टर किस तरह से कैरेक्टर में काम करेंगे, स्टोरी को लोगों तक सही तरीके से प्रदर्शित करने के लिए फिल्म डायरेक्टर पूरी देखरेख करता है. जिसमें हम दिशा निर्देश कह सकते हैं. मूवी को एडिटिंग के वक्त एडिट किस तरह से करना है इसकी जानकारी भी फिल्म डायरेक्टर ही देता है.


फिल्म की शूटिंग के दौरान कौन सा भाग रिकॉर्ड करना है, किस तरह से रिकॉर्ड करना है, फिल्म डायरेक्टर शूटिंग से लेकर फिल्म एडिटिंग तक पूरी तरीके से जिम्मेदारी लेता है.


फिल्म को सभी तरीके से यूनिट्स को मैनेज करना, जैसे कि कैरेक्टर किस तरह से काम करेंगे, फिल्म की बैकग्राउंड जगह क्या होगी, कैमरा एंगल कौन सा होगा, कितने कैरेक्टर की जरूरत होगी और रिकॉर्डिंग के बाद सही तरीके से काम हुआ है इसकी अनुमति से आगे के सीन रिकॉर्ड होते हैं. फिल्म डायरेक्टर की वजह से फिल्म में जान डाली जाती है, जिसकी वजह से लोगों से देखते हैं. स्टोरी को सही तरीके से प्रदर्शित करने में डायरेक्टर का हाथ होता है. फिल्म बनाते वक्त डायरेक्टर के साथ असिस्टेंट डायरेक्टर मुख्य डायरेक्टर की मदद करते हैं. मुख्य डायरेक्टर फिल्म बनाने की बारीकियों को अच्छी तरीके से समझता है.


फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है

फिल्म इंडस्ट्री Film Director Career के लिए आपके पास कुछ फिल्म को बनाने के लिए जरूरी चीजों के बारे में जानकारी होनी चाहिए. जैसे कि एक स्टोरी को वीडियो फॉर्म में बनाने के लिए और उसमें, रचनात्मक गुण ( creativity ) निर्माण कर सकते हैं तो आप फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं. फिल्म डायरेक्टर बनाने के लिए आप 2 तरीके से बन सकते हैं.


फिल्म डायरेक्टर कोर्स:


फिल्म डायरेक्टर कोर्स की मदद से आप फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं, जिसमें आपको फिल्म को बनाने के लिए महत्वपूर्ण चीजों के बारे में सिखाया जाता है. जानते इस तरीके का किस तरह से इस्तेमाल होता है.


  • सबसे पहले आपकी 12th तक की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए.
  • फिल्म इंस्टीट्यूट कॉलेज पर फिल्म डायरेक्शन कोर्स करना होगा.
  • फिल्म डायरेक्टर असिस्टेंट के पद पर एक्सपीरियंस के लिए आवेदन करके काम करना होगा.
  • असिस्टेंट के पद पर रहकर अलग-अलग फिल्मों को निर्देशन करना.
  • फिल्म डायरेक्टर असिस्टेंट बनने के लिए आपके पास किसी भी डिग्री की आवश्यकता नहीं होती है.

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आपके पास डिग्री की आवश्यकता तो नहीं होती है, लेकिन डिग्री की वजह से आप फिल्मों के बारे में छोटी छोटी सी जानकारी सीखने में ज्यादा वक्त तो लगता है उसे काफी कम समय में सीख सकते हैं.


फिल्म डायरेक्टर आप आपके काम की वजह से बनते हैं, अगर आपने अच्छे से रिकॉर्ड किए या आप अपनी फिल्म डायरेक्टर की शुरुआती दिनों में शार्ट स्टोरी पर काम करके लोगों को दिखा सकते हैं. फिल्म प्रोड्यूसर की मदद से आप अपने काम को दिखा कर फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं.


फिल्म डायरेक्टर कैसे बने?

फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए आप बिना किसी कोर्स के फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं.


इसके लिए सबसे पहले आपको 12th की पढ़ाई पूरी होनी चाहिए.


शार्ट स्टोरी, असिस्टेंट डायरेक्टर के स्वरूप में अगर आप अलग-अलग स्टोरी पर काम करते हैं उसे आप फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए उपयोग में ला सकते हैं.


असिस्टेंट डायरेक्टर बनकर आप अलग-अलग प्रोफेसर से जान पहचान कर सकते हैं जॉब फिल्में बार-बार बनवाते हैं.


ज्यादातर फिल्म डायरेक्टर के शुरुआती समय में असिस्टेंट का ही कार्य मिलता है चाहे आपने कौन सा भी कोर्स किया हो या नहीं.


फिल्म डायरेक्टर आप अपना प्रोडक्शन की मदद से भी कर सकते हैं. छोटे-छोटे वीडियोस यूट्यूब के लिए शुरू के दिनों में बनवा सकते हैं. अलग-अलग स्ट्रगलिंग एक्टर को काम देखकर आप अपनी पहचान बड़वा सकते हैं. छोटे-छोटे स्टोरी पर अच्छी तरीके से काम करके पॉपुलर प्राप्त कर सकते हैं, और बाद में बड़े प्रोडक्शन में जाकर काम कर सकते हैं.


आप फिल्म डायरेक्टर का कोर्स करके और बिना कोर्स करके भी फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं. दोनों चीजों में आपको सीखने की जरूरत होती है. अगर आपको बनाना आता है तो आप शुरू के दिनों में छोटी-छोटी फिल्में या शार्ट स्टोरी बनवा कर फिल्म डायरेक्टर के लिए अपील कर सकते हैं. इसके लिए आपको अलग-अलग प्रोडक्शन को अपने कार्य के बारे में बताना होगा.


फिल्म डायरेक्शन कोर्स कैसे करें?

फिल्म डायरेक्शन कोर्स के लिए आपको सबसे पहले 12वीं की डिग्री की जरूरत पड़ेगी. फिल्म डायरेक्टर कोर्स…डिग्री की सहायता से आप फिल्म डायरेक्शन कोर्स के लिए एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं.


फिल्म डायरेक्शन कोर्स कॉलेज लिस्ट:

  1. Film and Television Institute of India Pune Satyajit Ray Film and Television Institute of India Kolkata
  2. Whistling Woods International Mumbai
  3. ICE Institute Mumbai
  4. Asian Academy of Film and Television Noida
  5. Digital Film Academy Mumbai
  6. MGR Film and Television Academy Chennai
  7. AJK Mass Communication Research Center Delhi
  8. Mumbai Film Institute Mumbai
  9. Anapurna International School of Film and Media Hyderabad
  10. Craft Film School Delhi
  11. Zee Institute of Media Arts Mumbai
  12. KR Narayan National Institute of Visual Science and Arts Kerala
  13. Biju Patnaik Film and Television Institute of Orissa
  14. Government Film and Television Institute Bangalore
  15. LV Prashad Film and Television Academy Chennai

आप इन में से किसी एक कॉलेज जानकारी लेकर फिल्म डायरेक्शन कोर्स के लिए एडमिशन ले सकते हैं. और अपने बॉस को पूरा कर सकते हैं. यह कॉलेज आपको डायरेक्टर बनने के लिए महत्वपूर्ण मदद भी करते हैं.


फिल्म डायरेक्शन के कोर्स के लिए पॉपुलर कॉलेज:


  • Whistling Woods International Institute of Film (Mumbai)
  • National School of Drama (Delhi)
  • Film and Television Institute of India (FTII)
  • Satyajit Ray Films and Television Institute (Kolkata)
  • National Institute of Design
  • Arena Animation (Bangalore)

यह कुछ पॉपुलर कॉलेज हैं. जहां पर आप फिल्म निर्देशन के कोर्स के लिए एडमिशन प्राप्त कर सकते हैं, और यहां पर आप फिल्मों के बारे में बहुत सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


इस कोर्स को पूरा करने के बाद आप बॉलीवुड फिल्म, साउथ सिनेमा, भोजपुरी, आदि, एजुकेशनल फिल्मेंब सीरीज, यूट्यूब, टीवी सीरियल, एड फिल्में, डॉक्यूमेंट्री फिल्में इन तरह के फिल्में बनवाने में कार्य ( Film director इन क्षेत्रों में काम ) में काम कर सकते हैं.



फिल्म डायरेक्टर महत्वपूर्ण डिग्री

Director Kaise Bane : फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है. फिल्म डायरेक्टर के करियर के लिए आपके पास अगर नीचे दी गई डिग्री है तो आपको आप यहां साहनी होने वाली है.


Film Director kaise bane- आप भी ऐसे बन सकते हैं फिल्म डायरेक्टर


  • BA (Direction)
  • Advanced Diploma in Film Direction
  • Certificate Course in Film Direction
  • Post Graduate Diploma in Film Direction

यह डिग्री आपको फिल्म डायरेक्टर के पद के लिए काबिल बनाती हैं. और काम को प्राप्त करने में मदद भी करते हैं. जिसका इस्तेमाल आप अपनी पहचान बताने में कर सकते हैं.


फिल्म डायरेक्टर सैलेरी

फिल्म डायरेक्टर की सैलरी महीने के हिसाब से नहीं होती हैं. फिल्म डायरेक्टर एक फिल्म को बनाने के लिए उसे पूरी तरीके से बनाने के लिए एक बार ही चार्ज करता है. इस दौरान वह अलग अलग फिल्मों में फिल्म डायरेक्टर का काम भी कर सकता है. फिल्म को अलग-अलग डेट पर रिकॉर्ड किया जाता है.


फिल्म डायरेक्टर असिस्टेंट शुरुआती दिनों में 30000 से लेकर 40 हजार पैसे ले लेता है. और अगर हम फिल्म डायरेक्टर की सैलरी को देखें तो वह फिल्म के कमाई के पर्सेंट पर पर कभी-कभी होता है. तो कभी-कभी एक फिल्म बनाने के लिए फिल्म डायरेक्टर 10 लाख से लेकर एक करोड़ तक चार्ज कर लेता है.


फिल्म को लगने वाला समय और फिल्म को किस तरह से बनाया जा रहा है इस पर डायरेक्टर की सैलरी तय होती है. छोटे बजट वाली और बड़े बजट वाली फिल्में डायरेक्टर के लिए कम और ज्यादा पैसे दे सकते हैं, यह निर्भर करता है कि डायरेक्टर किस कीमत पर काम करने में तैयार होता है. फिल्म डायरेक्टर बनने के बाद आप अपनी कीमत तय कर सकते हैं.


अलग-अलग फिल्में बनाना यह एक प्रकार का बिजनेस है, और अगर आप इस बिजनेस को सही तरीके से समझ सके तो आप लाखों में कमाई कर सकते हैं.


असिस्टेंट डायरेक्टर कैसे बने

फिल्म या टीवी सीरियल के प्रोडक्शन पर जाकर डायरेक्टर के नीचे काम के लिए आवेदन कर सकते हैं. आमतौर पर अगर आप डायरेक्टर के पास फिल्म बनवाने के लिए काम करते हैं तो आपको डायरेक्टर बनने में काफी मदद होती है.


डायरेक्टर के नीचे लगभग 6 से 8 असिस्टेंट डायरेक्टर काम करते हैं जो अलग-अलग बारिक चीजों पर ध्यान देकर अपने काम को शिद्दत से करते हैं. अपने काम की मदद से और फिल्म या टीवी सीरियल को बनवाने के लिए छोटी-छोटी चीजों को सीखना असिस्टेंट डायरेक्टर का काम होता है.


असिस्टेंट डायरेक्टर बनने के लिए कुछ महत्वपूर्ण डिग्री का इस्तेमाल भी कर सकते हैं.


  • BA (Direction)
  • Advanced Diploma in Film Direction
  • Certificate Course in Film Direction
  • Post Graduate Diploma in Film Direction

ऊपर दी गई डिग्री आपको असिस्टेंट डायरेक्टर बनने में मदद कर सकती हैं. यह डिग्री असिस्टेंट डायरेक्टर के साथ काम करने के लिए मददगार होती हैं. अगर आप फिल्म और टीवी सीरियल के आपको यह काफी मदद करती हैं. इसे आपको किसी भी प्रोडक्शन हाउस पर जाकर वहां के डायरेक्टर के साथ बात करनी है और वह आपको इस काम के लायक हो तो हां कर सकते हैं.


फिल्म डायरेक्टर कोर्स

फिल्म डायरेक्टर कोर्स डायरेक्टर बनने के लिए काफी महत्वपूर्ण होता है. यहां पर आप फिल्म के बनाने के बारे में छोटी-छोटी चीजें के बारे में जानकारी मिलती है.


फिल्म डायरेक्टर कोर्स के लिए अगर आप एडमिशन लेना चाहते हैं तो आपको 12th की डिग्री पूरी होनी चाहिए.


BA (Direction), Advanced Diploma in Film Direction, Certificate Course in Film Direction, Post Graduate Diploma in Film Direction यह कौन सा आपको करने आवश्यक हैं. उसके लिए आपको अलग-अलग कॉलेज मिलते हैं जो ऊपर हमने लिस्ट में दिए हैं उन्हें जाकर देख सकते हैं.


फिल्म इंस्टिट्यूट के माध्यम से आप ऊपर दिए गए कोर्स कर सकते हैं. उसके बाद आप असिस्टेंट जॉब के लिए अप्लाई करें और काम को किस तरह से सेकना फिल्म डायरेक्टर बन सकते हैं.


आप अपना छोटा सा हम भी शुरू कर सकते हैं शुरू के दिनों में और अपने छोटे-छोटे स्टोरीज को बनाकर आप ठीक तरह से सीख सकते हैं और बाद में डायरेक्टर के लिए अपील कर सकते हैं. या अपने खुद के प्रोडक्शन के लिए भी काम कर सकते हैं. फिल्म प्रोड्यूसर आपका काम देख कर उसके फिल्म के लिए डायरेक्टर का काम आपको दे सकता है. Film director स्टोरी को वीडियो मैं लाने के लिए अहम भूमिका निभाता है.



आपने क्या सीखा?

इस लेख में हम आपको फिल्म डायरेक्टर कैसे बन सकते है (Film Director Kaise Ban Sakte Hai ) के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. फिल्म डायरेक्टर बनने के लिए बहुत परिश्रम और मेहनत की जरूरत होती है क्योंकि स्टोरी को लोगों को पसंद आने के लिए आपको छोटी-छोटी चीजों पर काम करना है होता है. बहुत सारे लोग बैठे होते हैं जो आपके काम को जज करेंगे, और एक पॉपुलर फिल्म डायरेक्टर वही होता है जो लाखों लोगों को स्टोरी में कोई भी गलती का या शिकायत का मौका ना दें.


Post a Comment

0Comments

Post a Comment (0)