भारत के टॉप साइंस कॉलेज - List of Top Ranked Science Colleges

ANAND

 

 भारत के टॉप साइंस कॉलेज

शिक्षा प्राप्त करने के लिए हमें अच्छी पढ़ाई करने के साथ-साथ हमें अच्छे कॉलेज का चुनाव करना भी काफी महत्वपूर्ण होता है. इसलिए यहां पर भारत के टॉप साइंस कॉलेज के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं. इस पोस्ट में कोशिश की गई है भारत के पॉपुलर कॉलेज के बारे में जानकारी हम आपको दे सकें.

भारत के टॉप साइंस कॉलेज मैं हमें दिल्ली, चेन्नई, पुणे, बेंगलुरु, कानपुर, और मुंबई इन जगह पर हमें अच्छे कॉलेज के बारे में पता चलता है तो आइए जानते हैं इन कॉलेज के नाम और यह कहां पर है.

भारत के टॉप साइंस कॉलेज  list and building stucture



  1. Indian Institute of Technology (IIT), Delhi
  2. Indian Institute of Technology (IIT), Bombay
  3. Indian Institute of Technology (IIT), Kanpur
  4. Indian Institute of Technology (IIT), Kharagpur
  5. Indian Institute of Technology (IIT), Madras
  6. Indian Institute of Science (IISc), Bangalore
  7. St. Stephen's College, Delhi Hindu College, Delhi
  8. Loyola College, Chennai
  9. St. Xavier's College, Mumbai
  10. Miranda House, Delhi
  11. Christ University, Bangalore
  12. Fergusson College, Pune
  13. Hansraj College, Delhi
  14. Presidency College, Chennai

भारत में इसके अलावा भी बहुत सारे ऐसे अच्छे कॉलेज है जहां पर अच्छी तरह की पढ़ाई होती है लेकिन ज्यादातर गया ऐसे कॉलेज है जो देश में काफी पॉपुलर है. यहां पर शिक्षा लेने वाले लोग ज्यादातर जीवन में सफलता को प्राप्त करते हैं क्योंकि यहां पर आपको ऐसे लोग मिलेंगे या ऐसे लोग आपके साथ पढ़ रहे होंगे जो जीवन में कुछ बनना चाहते हैं और वह पूरी लगन के साथ अपने जीवन का उद्देश्य ठीक तरह से बना कर काम कर रहे होते हैं.

इन कॉलेज में आपको ज्यादातर सभी तरह की फैसिलिटी दी जाती है. और अगर आप अपने मेहनत को साबित करना चाहते हैं तो इन कॉलेज में आपको वह अवसर जरूर मिलता है.

देश में इन कॉलेज के अलावा और भी बेहतर कॉलेज हैं जो इन लिस्ट में शामिल नहीं किए गए हैं. अगर आप लगन और मेहनत के साथ किसी भी कॉलेज में जाकर शिक्षा प्रदान करते हैं तो आप जरूर एक दिन कामयाब व्यक्ति बनते हो. लेकिन अगर आप एक ठीक तरीके के कॉलेज को चुनते हैं तो आपको ज्यादातर सुविधाओं को वह कॉलेज खुद ही आपको दे देता है और इसकी वजह से कामयाबी के रास्ते कुछ आसान हो सकते हैं.

बहुत सारे लोग अच्छा कॉलेज इसलिए चुनते हैं क्योंकि वहां पर ज्यादातर कैंपस के माध्यम से जॉब ऑफर अच्छी दी जाती है. तो कुछ  ऐसी भी जगह है जहां पर आपको इन कॉलेज के नाम पर ही अच्छा खासा तनखा पर जॉब मिल जाती है. लेकिन जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं उनके लिए भी यह कॉलेज काफी अच्छी तरीके से मदद करते हैं क्योंकि यहां पर आपको अलग-अलग व्यक्तियों का मोटिवेशन मिलता है साथ में ही उनका सहयोग भी मिलता है.

Top science colleges in india

इसी के साथ हमारा भारत के टॉप साइंस कॉलेज यह लेख यहां पर समाप्त करते हैं उम्मीद है कि आप को भारत के टॉप साइंस कॉलेज के बारे में पता चला होगा और अगर आप इनमें से कोई नाम रह चुका है तो नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.