अमरूद की खेती | अमरूद की खेती के बारे में जानकारी

 अमरूद की खेती  | अमरूद की खेती से कैसे कमाई करें 

cultivation of guava,   guava farming 

अमरूद की खेती कैसे करें, अमरूद की खेती, अमरूद की खेती की जानकारी,  

 अमरूद की खेती के बारे में जानकारी,  अमरूद की खेती कैसे करते हैं, अमरूद की खेती से कितने पैसे मिलते हैं,  अमरूद की खेती के लिए आवश्यक घटक कौन कौन से होते हैं. 

cultivation of guava, guava cultivation,guava,taiwan guava cultivation,organic guava cultivation,guava tree,guava farming,guava cultivation in india,guava cultivation in odisha,guava tree pruning,guava cultivation in tamil,guava cultivation technology,guava fruit farming,cultivation of guava,guava farming in india,taiwan guava cultivation in kannada,guava cultivation in natural farming,cultivation of guava in india,guava fruit,scientific cultivation of guava

Table of  Content 

  मार्केट में हमें अलग-अलग तरह के फल मिलते हैं.  हर्बल का एक अलग अलग महत्व है.  हर फल को खाने के लिए  लोग बाजार में उनकी मांग करते हैं.  बाजार में हमें फलों का सीजन के हिसाब से फल मिलते हैं. सीजन के हिसाब से फल मिलने के कारण हमें हर तरह के अलग अलग फल साल भर में खाने को मिलते हैं.    कुछ पल ऐसे होते हैं जो मार्केट में आपको हमेशा देखने को मिलते हैं,  लेकिन कुछ पल ऐसे होते हैं जो मार्केट में हमें साल में एक दो महीने के लिए ही देखने को मिलते हैं.  इस ब्लॉग की मदद से आम अमरूद की खेती किस तरह से कर सकते हैं,  अमरूद की खेती से कैसे मुनाफा होता है इसके बारे में पूरी तरीके से जानकारी देंगे. 


अमरूद की खेती के लिए कितनी जमीन चाहिए?

 अगर आप हम रोज की खेती के बारे में जानकारी खोज रहे हैं,   और अगर आप अमरूद की खेती से अच्छे खासे पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको अमरूद की खेती करने के लिए कम से कम 1 एकड़ से लेकर 10 एकड़ तक की जमीन चाहिए.   यह जमीन खुद की भी हो सकती है या किसी और की जमीन को फल पकाने के लिए भी ले सकते हैं. 


अमरूद की खेती के  लिए पौधे  कहां से लाए?

 अमरूद की खेती करने के लिए  आपको बहुत सारे अलग-अलग जगह पर पौधे मिलते हैं,  जिसे हम नर्सरी भी कह सकते हैं.  अगर आप आपके शहर के  कृषि केंद्र में जाकर देखेंगे तो क्या आपको इसके पौधे आपको मिलेंगे.  ध्यान रखें अगर आप इसकी खेती कर रहे हैं तो आपको मार्केट में जाकर देखना है कि कौन से जाति का हम बहुत ज्यादा  बिकता है. 

 अमरूद की खेती के लिए आपको आपके जमीन की परीक्षण करवाना है जिसकी मदद से जो पौधा आप वहां पर लगवाने जा रहे हैं उसके लिए बहुत जमीन सही है या नहीं यह देखना काफी जरूरी है. 


अमरूद के पेड़ को फल आने में कितना समय लगता है?

 दोस्तों अमरूद के पेड़ को फल आने के लिए आपको ज्यादा वक्त का इंतजार नहीं करना पड़ता है.  वैसे यह निर्भर करता है कि आपने उस पौधे को बड़ा करने में कितना परिश्रम किया है. 


1 एकड़ में  हम 700 से लेकर 8 जून तक के पौधे लगा सकते हैं. और अगर हीन पौधों को बढ़ाने की प्रक्रिया कब शुरू होगी ,  इसकी जानकारी देखे तो 1 साल से 2.5  के बाद हमें किन पौधों पर अच्छे तरीके के फल देखने को मिल सकते हैं.  एक पौधा हमें शुरू के दिनों में 20 से 25 किलो तक का फल देता है शुरुआती दिनों में.  जैसे-जैसे किया पौधे बड़े होते हैं वैसे वैसे आपको इसकी फल देने की  प्रक्रिया में बढ़त होती है. 


 अमरूद की खासियत

 अमरूद के कुछ ऐसे गुण जानते हैं,  जिन वजह से  अमरूद की खेती की जा सकती है.

1> इस  फल को  तोड़कर  आप 5 से लेकर 8 दिनों तक बड़ी आसानी से रख सकते हैं.

2> अमरूद का पेड़ 6 महीने से लेकर 2 साल के अंदर आपको फल देना शुरू कर देता है.(  योग्य जाति का चुनाव करना जरूरी है).

3> यह खाने में स्वादिष्ट होता है.

4>  इसका वजन  100 ग्राम से लेकर 500  ग्राम तक का फल आपको बड़ी आसानी से मिलता है. 

5>  बारिश के मौसम में यह फल खराब नहीं होता है.  इसके मुकाबले बाकी के फल आपको खराब होते हुए दिखाई दे सकते हैं. 


खेती की तैयारियां 

अमरूद की खेती के लिए आपको जमीन को अच्छी तरीके से जूता ही करनी चाहिए.  उसके बाद उसने आप रोशनी खातों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं.  जिसमें हम जनावर  द्वारा दिया जाने वाला गोबर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

अमरूद की खेती के लिए आपको दो पेड़ में से अंतर 5 फीट से लेकर 7 फीट तक रखना है या.  और दो लाइन का अंतर 9 फीट से लेकर 12 फीट तक रखना है.  इसमें यह ध्यान देना जरूरी है कि क्या आप की जमीन  पौधों को कितनी बड़ी मात्रा में ऊंची ले जा सकती हैं.  इसकी जानकारी आपको मिट्टी की परीक्षण करने के बाद ही पता चलेगा. 


अमरूद की खेती से कितने आमदनी होती हैं?

 अमरूद की खेती से अगर आपको कितनी आमदनी होती है पता करनी है तो यहां आप अपने पास वाले बाजार में जाकर देख सकते हैं.  यहां पर आप देख सकते हैं कि  जो प्रजातियां आप लगाने वाले हैं उस प्रजाति की कितनी बाजार में मांग है.  बाजार में जाकर अमरुद  खरीदारी व्यापारी की मदद से आप पूरे साल की किस तरह से कीमत निकाली गई है वह भी देख सकते हैं.  इसका रेट आपको ₹5kg  से लेकर 100 रुपए kg शक मार्केट भाव आपको मिल सकता है. 

आपने क्या सीखा

अमरूद की खेती कैसे करें, अमरूद की खेती, अमरूद की खेती की जानकारी, ताइवान पिंक अमरूद की खेती, अमरुद की खेती, vnr अमरूद की खेती की जानकारी, अमरूद की खेती की पूरी जानकारी, vnr अमरूद की खेती, देशी अमरूद की खेती, अमरूद, taiwan pink guava farming | अमरूद की खेती की पूरी जानकारी, अमरूद की आधुनिक खेती, अमरूद की खेती कैसे होती है, अमरूद की नई किस्‍में, राजस्थान में अमरूद की खेती, अमरूद की खेती कब और कैसे करे, अमरूद की व्यवसायिक खेती, अमरूद की खेती कैसे करें हिंदी में...




you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post