Small Business Idea | धागे रिल बनाने का Business | Dhaage ki reel banane ka vyavsay

  Small Business Idea | धागे  रिल बनाने का Business| Dhaage ki reel banane ka vyavsay 


कपड़े का व्यवसाय ना कभी बंद हो सकता है या कभी भी खत्म ना होने वाला है या बिजनेस आपको काफी लाभदायक और काफी हम अच्छा खासा माना जाता है आज के समय में.  ऑटोमेटिक मशीन के सहायता से चलने वाला धागे रिल बनाने का Business आज काफी ऊंची जगह तक पहुंच चुका है.  बाजार में कपड़े की सिलाई करने के लिए रील का इस्तेमाल किया जाता है, यह आपने देखा ही होगा.  क्या आप जानना चाहते हैं कि यह छोटा सा रील  किस तरह से पैसा कमाता है. रील  कि बिजनेस से किस तरह से पैसे कमाए,  छोटा सा कम कीमत में आने वाला रील  आपको किस तरह से अमीर बना सकता है इसके बारे में पूरी तरीके से जानकारी नीचे जानने की कोशिश करेंगे.  काफी कम कीमत में ही आप बाजार में उपलब्ध है लेकिन फिर भी यह काफी अच्छा खासा मुनाफा कमाकर देता है इसके बारे में हम पूरी डिटेल के साथ जानकारी लेंगे. रील  व्यवसाय के बारे में पूरी तरीके से जानकारी जानने के लिए नीचे तक पढ़े. 

धागे की रील का उपयोग,धागे की रील बनान,धागे की रील बनाने का,धागे के रील का guldasta,धागे की रील का क्राफ्ट,धागे की रील से क्राफ्ट,धागे की रील से जुमर बनाए,धागे की रील से क्या बनाएं,धागे की खाली रील का उपयोग,धागे की रील से क्या बनता है,धागे की खाली रील से क्या बनाएं,धागे की रील से घर पर क्या बनाया,धागे की खाली रील से क्या बनाये,खाली धागे की रील से बग्गी बनाएं,धागे की खाली रील का उपयोग कैसे करे,धागे की रील से घर का सुंदर समान बनाए
धागे  रिल बनाने का Business 


रील बनाने के लिए कच्ची सामग्री

रील  बनाने के लिए धागे का इस्तेमाल किया जाता है,   धागे  के मार्केट में अलग-अलग प्रकार आपको देखने को मिलते हैं.  जिसमें आपको रेशम का धागा प्लास्टिक धागा सुई धागा यह मार्केट में आपको देखने को मिलते हैं.  अगर रील  बनाने के व्यवसाय करना चाहते हैं तो आपको इनमें से कौन सा रील  बनवाना है इसकी जानकारी होना आवश्यक है. 


- रील  बनाने के लिए कौन-कौन सी कच्ची सामग्री का इस्तेमाल किया जाता है?

 -सुत और रेशम की मदद से रील  बनवा सकते हैं.

-सिंथेटिक फाइबर.

- प्लास्टिक स्टैटलर फाइबर.


Dhage Se Dil banane ke liye machine

धागे की रील बनाने के बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको दो मशीनरी की आवश्यकता पड़ती है.

 जिसमें  आपको  Thread building machine,  thread making machine इन दो मशीन की जरूरत आपको धागे बनाने में इस्तेमाल में की जाती है.


आपको बाजार में अगर यह मशीन खरीदनी है तो क्वालिटी के हिसाब से उसके प्राइस में आपको कम ज्यादा प्राइस देखने को जरूर मिलेगी.  अगर आप थ्रेड बिल्डिंग मशीन खरीद रहे हैं तो उसमें आपको ₹200000 तक की निवेश के साथ यह मशीन आपको मिलेगी अच्छी क्वालिटी के साथ.  ऑटोमेटिक मशीन इसके लिए आपको और पैसे डालने की जरूरत होगी इसमें आपको ऑटोमेटिक तरीके से  रिल बनाने की मशीन  का चुनाव करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको ₹500000 तक का  खर्चा आ सकता है.


धागे से रील कैसे बनता है ?

धागे सीरियल बनाने के लिए आपको अलग से शिक्षा लेने की जरूरत नहीं पड़ती है.  इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप कम लोगों के साथ नहीं है बिजनेस शुरू कर सकते हैं साथ में ही आप अपने परिवार के साथ भी है बिजनेस शुरू कर सकते हैं. धागे की रील बनाने के लिए प्रक्रिया किस तरह से की जाती है यह आप नीचे पड़े

-

  1.  मशीन में अच्छी तरीके से सूत फिट करना है.
  2.  मशीन को शुरू करके धागा ठीक तरह से रोल होने वाली मशीन तक जा रहा है इसकी जानकारी लेनी है.
  3. धागे  से रील बनाने वाली मशीन  को तैयार करना है यानी शुरू करना है.  अगर आप ऑटोमेटिक मशीन का इस्तेमाल करते हैं तो इसमें आपको ज्यादा  फिक्र करने की जरूरत नहीं पड़ती है. 
  4. रील को कितना बड़ा और छोटा बनवाना है यह आप तय करते हैं रील बनने के बाद आप उसे पैकिंग के लिए भेज सकते हैं.  इसकी पैकिंग करना कभी जरूरी है. 


धागे का  रील व्यवसाय शुरू करने के लिए  पैसों की लागत

 धागे का रील   बनाने के लिए आपको इस व्यवसाय के लिए गवर्नमेंट की तरफ से कोई भी मदद नहीं मिलती है.   इस व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको खुद के  इनमेशमेंट या सेविंग के जरिए ही इस व्यवसाय की शुरुआत कर सकते हैं. धागे का रील   व्यवसाय में आपको 10 लाख तक का निवेश करना पड़ सकता है, वैसे आपका काम 500000 से लेकर 700000 के बीच में शुरू हो जाएगा लेकिन ऊपर  के पैसे आपको अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए  और छोटे-छोटे प्रॉब्लम सॉल्व करने के लिए मदद कर सकते हैं.  इसमें आपको मशीन बिजली का खर्चा मार्केटिंग इन सारे पैसों पर आपके हिसाब से पैसे लग सकते हैं वर्कर की कॉस्ट मशीन की ऑटोमेटिक और नॉन ऑटोमेटिक मशीन इसमें आपके पैसे कम और ज्यादा हो सकते हैं. 


 धागे का रील  बनाने के बिजनेस के लिए लाइसेंस 

 दोस्तों किसी व्यवसाय को शुरू करने के लिए आपको उस बिजनेस की कुछ ऐसे डॉक्यूमेंट होते हैं जिनकी पता करना है उसका आपके पास होना काफी जरूरी होता है.   अलग  अलग तरह के बिजनेस के लिए आपको अलग-अलग डॉक्यूमेंट मांगे जा सकते हैं या डॉक्यूमेंट निकालने पड़ते हैं. 

 धागे  का रील  इस व्यवसाय के लिए आपके पास शॉप एक्ट लाइसेंस होना काफी जरूरी है. 

 जीएसटी रजिस्ट्रेशन नंबर होना काफी अनिवार्य है

 आपके प्रोडक्ट के क्वालिटी पर मोहर प्राप्त करने के लिए बी आई एस से मुहर लगवाने जरूरी है.  अगर आप इसको ब्रांड के स्वरूप में बेचना चाहते हैं तो आपको इसका रजिस्ट्रेशन करना होगा. 


 धागे का रील  बिजनेस से कितना फायदा 

 इस व्यवसाय को काफी दिन से किया जा रहा है अगर आप इस व्यवसाय को शुरू कर रहे हैं तो आप 1 महीने में अगर छोटे व्यवसाय की शुरुआत में देखें तो 30000 से लेकर ₹100000 तक का अमाउंट आप बड़ी आसानी से कमा सकते हैं.   इतना बिजनेस आप अपने नजदीकी शहर से ही बड़ी आसानी से कर सकेंगे.  जैसे जैसे आप अलग अलग शहर तक पहुंचते हैं आपका बिजनेस बढ़ता ही रहता है और इसकी वजह से आपके पैसे या आपको होने वाला फायदा  बढ़ता है. 


आपने क्या सीखा?

 धागे की रील  बनाने के इस व्यवसाय क्या बिजनेस में आपको  काफी ज्यादा कस्टमर्स मिलने वाले हैं, और कस्टमर्स का ध्यान रखना  आपकी जिम्मेदारी है.  आप इस छोटे व्यवसाय से अच्छा खासा लाभ उठा सकते हैं. इस बिजनेस की मार्केट में काफी ज्यादा मांग है. धागे का रील   यह बिजनेस मार्केट में काफी दिन तक अच्छा खासा चलता ही रहेगा .







you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post