Top 5 agriculture business - कृषि संबंधित बिजनेस , गांव में रहने वाले लोगों को पैसा कमाने का बेहतरीन तरीका

Top 5 agriculture business - कृषि संबंधित बिजनेस , पैसा कमाने का तरीका


किसान हमेशा एक नई पहचान  बनाने के लिए अपना काम करता रहता है मुश्किलों के दिनों में साथ में ही सबसे कम मानधन में काम करने वाला किसान हमेशा लॉस में तू चल रहा है क्योंकि इसकी वजह है कि किसान ज्यादातर एक जैसे ही चीजों को होगा रहा है और उसी की वजह से बाजार में उसकी बढ़त काफी ज्यादा बनती है और किसानों को जो मोबदला मिलना चाहिए वह मैं बदला नहीं मिलता.  किसानों के बारे में और भी बहुत सारी परेशानियां हैं जो कि अलग-अलग देश में पाई जाती हैं. 

 भारत में सबसे ज्यादा किसानों की दिक्कत है कि उन्हें सही मार्गदर्शन और वातावरण का  अंदाजा सही तरीके से नहीं मिलने के कारण किसानों को कौन सी चीजें कब लगानी है इसकी काफी ज्यादा दिक्कत कुछ दिनों से सामने आए हैं.  नए नए आने वाले किटको की वजह से उनकी फसलें बर्बाद हो रही हैं यह भी एक किसानों को काफी ज्यादा नुकसानदायक प्रॉब्लम झेलनी पड़ रही हैं. 

यदि किसान सही तरीके से अपनी फसल उगाई भी लेता है तो उसको यह प्रॉब्लम होती है कि वह बाजार में उसकी बेचने के लिए काफी सारे दिक्कतों का सामना करना पड़ता है तो इस लेख में हम यह जानने की कोशिश करेंगे कि किस तरह से किसानों को कौन-कौन सी चीजें ऐसी करनी चाहिए जिनकी मदद से उन्हें काफी अच्छा खासा प्रॉफिट होने वाला है. Top 5 agriculture busines  मैं आपको पूरी तरीके से जानकारी देने की कोशिश की गई हैं.


Top agriculture business
Top 5 agriculture business



मिट्टी परीक्षण 

 किसानों को अपनी फसल लगानी चाहिए या नहीं लगानी चाहिए इसकी जानकारी पूरी तरीके से नहीं होती है.  कहीं से सुना और देखा कि बाजू के क्षेत्र में इस चीज की   लागवड  हो चुके हैं तो हम भी उस चीज का अपने क्षेत्र में होगा लेते हैं ऐसा तक ज्यादा किसान करते हैं,  लेकिन मिट्टी परीक्षण की वजह से आपको यह पता चल जाता है कि उस पौधे को बड़ा होने के लिए क्या आप की जमीन सही है या नहीं.    मिट्टी परीक्षण केंद्र का निर्माण काफी जगह पर है इसका इस्तेमाल आपको जरूर करना चाहिए अगर आप ही किसान हैं अगर आप अपने क्षेत्र को अच्छी तरीके से क्वालिटी के मात्रा में खेती करना चाहते हैं तो एक बार अपनी मिट्टी परीक्षण करके जरूर देखें.  जिस वक्त नए तरह के के पौधे भी जाने वाले हैं तब जाकर आप इसकी मिट्टी परीक्षण करवा सकते हैं क्या आपकी  जमीन में वह कॉन्टिटी है कि वह आप के पौधे को सही तरीके से  बढ़ाने में मदद करती है या नहीं.  इस यह  एक फायदा है कि आप वही खाद डाल सकते हैं जिसकी जमीन को आपकी जरूरत है. 


टोकनी बनाना

 गांव के क्षेत्र में जो भी लोग रहे हैं वह बांस की टोकरी बनाना अच्छी तरीके से कर सकते हैं अगर बांस की टोकरी बनाने में माहिर है या बनाना सीख लेते हैं तो आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.    बांस की टोकरी  ज्यादा दिन तक टिकती है इसकी वजह से आप उसे बेचने के लिए लंबा समय ले सकते हैं.  किसानों की एकमात्र परेशानी है होती है कि उनका जो भी माल है वह कम दिनों में होने बेचना पड़ता है क्योंकि बाद में हुआ खराब होता है.  लेकिन अगर किसान बांस की  टोकनी बनाना सीख लेता है . उसे पहले से ही पता है तो इस बिजनेस के बारे में वह सोच सकता है इससे वह शहर में अच्छी खासी पैसे कमा सकता है. साथ में ही लोकल मार्केट में ही उसके अच्छे खासे पैसे बन जाएंगे. 


जैविक खाद उत्पादन का व्यवसाय

रासायनिक खते की वजह से जमीन का पीना पिक बन रहे हैं और इसके लिए एक कारण है कि आप अगर जैविक खाद का इस्तेमाल करते हैं तो आप की जमीन अच्छी खासी उत्पादन क्षेत्र में बढ़ सकती है.  अगर जैविक खाद का उत्पादन केंद्र शुरू किया जाता है तो आपको अच्छा खासा पैसा मिलने वाला है.   यह एक ऐसा बिजनेस है जो गांव के लोग बड़ी अच्छी खासी तरीके से कर सकते हैं,   अगर आपके पास खुद की जमीन है तो भी आप इस बिजनेस को शुरू कर सकते हैं और अगर आप नहीं है तो रेंट पर लेकर भी इस चीज को शुरू किया जा सकता है.  जैविक खाद फसल के लिए काफी लाभदायक होता है साथ में ही आप किसानों को इसके बारे में जागरूक करके जमीन को किस तरह से ना पिक होने से बचा सकते हैं इसकी जानकारी देकर किसका बिजनेस काफी बड़ी मात्रा में बढ़ा सकते हैं. 

 जैविक खाद को हम वर्मी कंपोस्ट खाद भी कहते हैं,   इसमें रासायनिक चीजों का इस्तेमाल किया नहीं जाता है इसकी वजह से इस खाद की गुणवत्ता काफी अच्छी होती हैं.


वेयर हाउस बिजनेस

 किसानों की अपनी फसल को रखने के लिए जगह नहीं होती इसके लिए कम दामों में हुआ मार्केट में बेच देते हैं,   लेकिन  वेयरहाउस बनवा लेते हैं तो आप आजू-बाजू के किसानों का फसल उस वेयरहाउस में रखने के लिए उनसे कुछ पैसे चार्ज कर सकते हैं,   और इसकी वजह से किसानों को कम कीमत में माल बेचने की जरूरत नहीं है जब माल की अच्छी खासी कीमत बढ़ती है तब जाकर उसे वह भेज सकते हैं.   इससे वेयरहाउस में जो किसान माल रख रहे हैं उनका भी फायदा होगा और  वेयरहाउस जिसने भी बनवाए हैं उसका भी काफी अच्छा फायदा होगा. इसका इस्तेमाल व्यापारियों को भी किया जा सकता है व्यापारियों का माल रख कर उसे भी अच्छी खासी  पैसे वेयरहाउस की मदद से कमा सकते हैं.


गुड उत्पादन केंद्र

 गुड़ का उत्पादन हमने काफी जगह पर देखा है लेकिन कभी न खत्म होने वाला है यह बिजनेस काफी अच्छा किया जा सकता है.    गुड उत्पादन  के लिए आपको ज्यादा खर्च नहीं होता है कम खर्च के साथ इस बिजनेस को खड़ा किया जा सकता है.  अगर इस बिजनेस को शुरू किया जाता है,  दो तरीके से यह बिजनेस किया जा सकता है पहला ही आए कि रासायनिक गुड़ का उत्पादन,  जो कि कम दामों में मार्केट में बिकता है.  लेकिन आजकल  जैविक को ज्यादा पसंद किया जा रहा है इसकी वजह से उसका निर्माण करके आप अच्छे खासे पैसे कमा सकते हैं.  यह दोनों एक ही जगह पर काम चलते हैं तो आप इस बिजनेस को अपने हिसाब से बनवा सकते हैं. 


 रसोई की हर घर में इस्तेमाल करने  वाला गुड  बिजनेस में काफी बढ़ोतरी  ला सकता है.  इसको मार्केट में बेचना काफी आसान है लोकल मार्केट में भी इसकी काफी ज्यादा मांग रहती हैं. 


 तो कृषि संबंधित हमने कुछ ऐसे बिजनेस और कुछ ऐसे तरीके जाने दिल की मदद से आप किसानों कि कुछ प्रॉब्लम का सामना किया जा सकता है.  साथ में हमने कुछ ऐसे बिजनेस बताएं जो किसानों द्वारा किया जा सकता है और कम कीमत के निवेश के साथ किया जा सकता है. Top 5 agriculture business यह जानकारी आपको कैसी लगी हमें आपकी राय सुनना काफी अच्छा लगेगा.  

you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post