Best Tissue Paper Making Business ( start to End)- टिशू पेपर बनाने का व्यवसाय जानकारी

 Best Tissue paper making business - टिशू पेपर बनाने का व्यवसाय  जानकारी

टिशू पेपर बनाने का व्यापार कैसे शुरू करें,  टिशु पेपर मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस की शुरुआत. 

टिशू पेपर का इस्तेमाल काफी जगह पर किया जाता है जैसे कि हम बाथरूम में हॉस्पिटल में साथ में ही ढाबा होटल ऑफिस रेस्टोरेंट्स इन जगह पर आपको इनका इस्तेमाल यानी टिशू पेपर का इस्तेमाल काफी ज्यादा मात्रा में किया  जाता है.  इसका व्यापार करना  काफी  आसान और मुनाफा का व्यापार बन सकता है.  टिशू पेपर बनाने के लिए कम लोगों की मदद की जरूरत है और इसे बनाने के लिए श्रमिक की आवश्यकता नहीं है.  यहां पर आपको टिशू पेपर बनाने और  बिजनेस किस तरह से कर सकते हैं इसकी जानकारी  दी गई जिसे आप आकर तक पढ़ कर भेज बिजनेस की शुरुआत कर सकते हैं. 

Best Tissue Paper Making Business

...

टिशू पेपर के लिए रो मटेरियल

टिशू पेपर बनाने के लिए रो मटेरियल के रूप में अगर हम देखें तो रोल की आवश्यकता पड़ती है. 

 पेपर रोल का अगर हम प्राइस देखे तो प्रति किलोग्राम इसकी ₹70 तक होती हैं. इसे खरीदने के लिए आप ऑनलाइन का इस्तेमाल कर सकते हैं साथ में ही लोकल मार्केट से भी इसे खरीद सकते हैं. 



टिशू पेपर बनाने में आवश्यक मशीन

टिशू पेपर बनाने के लिए मशीन ऑटोमेटिक तरीके से काम करती हैं,  इसके लिए हमें एक नीचे लिंक दे रहे हैं उस मशीन को आप ऑनलाइन खरीद सकते हैं साथ में अगर आपको लोकल मार्केट में इस तरह की मशीन मिलते हैं तो भी आप उसे वहां से खरीद सकते हैं. 

टिशु पेपर मेकिंग मशीन साइज के हिसाब से उसकी प्राइस में बदलाव हमें देखने को मिलता है.  ज्यादातर मार्केट में 30 बाई 30 का टिशू पेपर मिलता है.  इस तरह की मशीन आपको 5 से 7  लाख तक के बीच में मिलने की संभावना बनती है. 

टिशू पेपर बनाने के लिए  आवश्यक स्थान का होना काफी जरूरी है इसमें हम प्लेन तरह की जमीन की  जरूरत है अगर आपके पास वेयरहाउस है तो उसे आप टिशू पेपर  की फैक्ट्री लगाने के लिए इस्तेमाल करवा सकते हैं. 


टिशू पेपर बनाने की प्रक्रिया


टिशू पेपर के बनाने की प्रक्रिया में हम मशीन के हिसाब से हम इसकी बनाने की प्रक्रिया होती हैं.

 ऑटोमेटिक मशीन में हमें कुछ चीजें करने की जरूरत नहीं है बस एक बार कच्ची सामग्री डालने के बाद आपको डायरेक्टली आउटपुट मिलता है.

 लेकिन कुछ मशीन सही तरह से होती है जो आपके  एडजस्ट के अनुसार काम करती हैं,  तो उसमें आप  जिन जिन जगहों पर जरूरत है वहां पर वह चीजें करें जैसे कि मिक्सिंग की चीज है साथ में ही रोल कहां पर गिर रहे हैं किस तरह से उनकी पैकेजिंग हो रही है यह चीजें देखने की काफी जरूरत होती है. 

 अगर आप टिशू पेपर ऑटोमेटिक मशीन लेते हैं तो इसमें आप आउटपुट से निकला हुआ प्रोडक्ट पैकेजिंग के लिए डिविडेशन किस तरह से कर सकते हैं, बस यही एक काम आपके लिए  बचता है. 


टिशू पेपर के लिए जरूरी लाइसेंस

 किसी भी बिजनेस को शुरू करने के लिए आपको उसका लाइसेंस लेना काफी आवश्यक होता है उसी तरह से टिशु पेपर मेकिंग और उसे बाजार में बेचने के लिए आपके पास लाइसेंस का होना अनिवार्य है.

 इसमें आपको : -

  1. ट्रेड लाइसेंस
  2.  व्यापार का पंजीयन
  3.  फैक्ट्री स्थापना  लाइसेंस
  4.  पॉल्यूशन कंट्रोल की तरफ से एनओसी सर्टिफिकेट
  5.   उद्योग पंजीकरण
  6.  जीएसटी नंबर

 यह कुछ ऐसी लाइसेंस है जीत क्या होना आपके लिए इस बिज़नेस में काफी जरूरी है और भी कुछ चीजें हैं जिसे आप अपने हिसाब से बनवा सकते हैं आपके एरिया के हिसाब से जिस शहर में आप रहते हैं वहां पर कि आप जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. 

टिशू पेपर मेकिंग बिजनेस में  यहां पर आपको जरूरी जानकारी देने की कोशिश की गई हैं,    जिसमें टिशु पेपर मेकिंग बिजनेस आपको समझ आया.  टिशू पेपर मेकिंग बिजनेस में और जानकारी के  प्ले आप हमसे सवाल कर सकते हैं हम आपको उस सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. 

इसमें आपको टिशु पेपर मेकिंग बिजनेस के बारे में पूरी जानकारी है.




 

Previous Post Next Post