तुलसी की खेती- व्यापार से पैसे | तुलसी की खेती का व्यापार in Hindi

 तुलसी की खेती का व्यापार क्या है  और  इससे पैसे कैसे कमाए - तुलसी की खेती का व्यापार in Hindi

( Tulsi Farming )

तुलसी काफी आयुर्वेदिक पौधा है,  हिंदू समाज में लोग अपने घर के सामने एक पौधा जरूर लगाते हैं और वह उसकी पूजा भी करते हैं.  तुलसी का उपयोग देखा जाए तो ऑक्सीजन सबसे ज्यादा निर्माण करने का कम तुलसी का पौधा करता है.  तुलसी जैसे कि छोटा जुखाम,  गले में किच किच,  इसके समय हम इस्तेमाल में ले सकते हैं. यहां पर आपको तुलसी की खेती का व्यापार और इस से पैसे कैसे कमाए इसके बारे में हम पूरी जानकारी  दी गई है. 


तुलसी आयुर्वेदिक गुणकारी वनस्पति होने के कारण इससे आजकल बहुत सारे किसान लाखों में कमाई कर रहे हैं अगर आप भी तुलसी  से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको नीचे तक पूरा ब्लॉक पढ़ना चाहिए. जिसमें हमने तुलसी की खेती से कमाई,  तुलसी  ( Tulsi Farm) के बारे में पूरी जानकारी दी है.

tulsi farming business, tulsi farm house, tulsi farming, tulsi farming profit, tulsi farming business, tulsi farming project report, tulsi farming contract, tulsi farming in hindi, tulsi farms, tulsi farming profit per acre,
tulsi farm can make you millionaire


Benifis Of Tilsi | तुलसी के फायदे

तुलसी के पत्तों से बुखार कब और गले में इंफेक्शन को मिटाने में काफी ज्यादा मदद होती हैं.  शुरू के दिनों में अगर आप तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल करते हैं तो यह कुछ ऐसी बीमारी है जो आप खत्म कर सकते हैं.


शरीर में हल्का सा दर्द मिटाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है यानी तुलसी के पत्ते का इस्तेमाल किया जाता है.  हृदय को स्वस्थ रखने के लिए भी तुलसी का पत्तों का इस्तेमाल किया जाता है.


सिगरेट बीड़ी की लत को छुड़वाने के लिए तुलसी का इस्तेमाल किया जाता है,  इसमें तुलसी खोपरे के पैदा है.


त्वचा को मुलायम रखने के लिए और बालों को स्वस्थ रखने के लिए तुलसी काफी लाभदायक होती हैं इसके अलावा सर दर्द के समय भी तुलसी आपके लिए  काफी लाभदायक हो सकती हैं यहां पर आपको सर दर्द के लिए तुलसी के पत्तों की चाय बनवा सकते हैं.

तो यह देख कुछ तुलसी के फायदे  और भी तुलसी के बहुत सारे फायदे हैं.


तुलसी के प्रकार

तुलसी वनस्पति के हमें दो प्रकार दिखाई देते हैं जिसमें हम हिंदू धर्म में जो घर के सामने तुलसी लगाते हैं वह तुलसी को ऊपरी में जो दाने आते हैं वह लाल रंग के होते हैं. 

 दूसरी तुलसी हम जिसे   जंगली तुलसी कहते हैं यह वनस्पति के ऊपर के गाने काले रंग के होते हैं,  दोनों के सिर्फ हम अंधेरी में हमें फर्क दिखाई देता है.


तुलसी खेती के लिए आवश्यक जरूरत 

 हम ज्यादातर ही है देखते हैं कि तुलसी का पौधा कहीं पर भी आ सकता है लेकिन इसमें जमीन पर निर्भर करता है कि आप का पौधा कितना ज्यादा लिख सकता है. बिना पानी के 7p तुलसी का पौधा   काफी दिन तक जिंदा रह सकता है.  तुलसी के पौधों में अच्छी तरह की की की क्वालिटी देखने के लिए हमें उसे गर्म जगह पर लगवा सकते हैं और साथ में ही जहां पर जमीन पानी को ज्यादा दिन तक पकड़ नहीं  रखती वहां पर तुलसी की खेती बड़ी आसान तरीके से की जा सकती हैं



तुलसी का पौधा सामान्य मिट्टी में अच्छी तरह से आ सकता है भुरभुरी और दोमट मिट्टी जहां पर जल निकासी अच्छी तरीके से हो,  इस तरह की अगर आपके पास जमीन है तो आपके जो तुलसी के पौधे हैं वह औषधीय पौधे के लिए काफी उपयोग में ला सकते हैं. 


 तुलसी की फसल के लिए सर्वप्रथम आपको खेत  मैं बेड बनाने हैं जिसमें आपको एक ड्रिप की लाइन भी बचा सकते हैं अगर आपके पास पानी की कमी है वरना आप बेड बनवा दे समय इस तरह से बेड बनवाएं ताकि बीच में जगह रहे हैं और वहां पर से आप पानी दे सके.  


 तुलसी की खेती को जो किसान करना चाहते हैं उन्हें तुलसी की खेती के लिए दिसंबर और जानेवारी के समय आप तुलसी के पौधे अपने जमीन में लगवा सकते हैं.  तुलसी का अच्छा फायदा लेने के लिए आप तुलसी के पौधों को लगाने के बाद 2 महीने के बाद अच्छी खासी टेंपरेचर में बढ़त होनी चाहिए तभी जाकर आप के पौधे तुलसी के पत्तों में औषधि गुण उतरते हैं. 


तुलसी खेती प्रक्रिया


 पौधे  का निर्माण करना -  दोस्तों तुलसी की खेती करने के लिए आपके पास बहुत सारे  पौधों की जरूरत पूरी करने के लिए आप नर्सरी से पौधे खरीद सकते हैं,  साथ के पौधे बनवा सकते हैं इसके लिए आप जितनी खेती हैं उसे पहले नापना  है.  किसी एक जगह पर थोड़ी सी जगह पर आपको तुलसी के बीज डालने हैं बाराती 13 दिन बाद  तुलसी के छोटे-छोटे पौधे आपको देखने को मिलेंगे जैसी आप उसे उखाड़ सकते हो इस समय आते हैं उस समय आपको किसी बाहरी खुदा यंत्र से आपको उन पौधों को अलगत ऊपरी भाग से ही निकालना है.  अब आपको आपके खेत में इन पौधों को लगवा सकते हैं. 

तुलसी के पौधे अपने खेत में लगवाने के लिए एक पौधे के और दूसरे पौधे के बीच में कम से कम 2 फीट का अंतर होना चाहिए.

 तुलसी के पौधे बढ़ाने के लिए हमें रासायनिक खाद का इस्तेमाल बिल्कुल नहीं करना है,  आप अपने जानवरों का खाद का इस्तेमाल तुलसी के पौधों को बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.  जैविक खाद का भी इस्तेमाल ऑफिस में ले सकते हैं.  गोबर तुलसी के लिए काफी महत्वपूर्ण हो सकता है अगर आप गोबर को किसी ड्रम में भिगो देते हैं और साथ में उसे स्लरी के रूप में ड्रिप से छोड़ते हैं तो भी आप अच्छी खाद तुलसी को भेज रहे हैं.


तुलसी के पौधे की कटाई

 तुलसी का पौधा अच्छी तरीके से वनस्पति या अच्छी तरीके की गुणकारी वनस्पति बनने के लिए आप 4 महीने से लेकर 5 महीने तक अपने खेत में रख सकते हैं,  उसके बाद आप तुलसी के पौधे की कटाई कर सकते हैं. 


तुलसी की खेती का व्यापार से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण

  • पौधे का निर्माण
  • खेत में रोक लगाना
  • पौधों को अच्छी तरह की की खाद देना
  •  तुलसी के पौधों को पानी का नियोजन
  • तुलसी के पौधों की कटाई



तुलसी खेती मार्केटिंग -  तुलसी की फसल कहां बेचे

तुलसी की फसल बेचना काफी आसान है , बहुत सारी ऐसी कंपनियां हैं जो तुलसी को खरीदना चाहते . बाजार मंडी में तुलसी की काफी ज्यादा मांग होती है वहां पर आप इसे बेच सकते हैं.  जो वनस्पतियों से औषध बनाती हैं वहां पर आप भेज सकते हैं भारत में पतंजलि एक ऐसी आयुर्वेदिक संस्था है जो आयुर्वेदिक औषधि बनाते हैं आप इन से भी जुड़ सकते हैं. तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग करवाने वाली दवा कंपनियां या एजेंसियों. तुलसी की कॉन्ट्रैक्ट खेती. 


तुलसी खेती से लाभ

तुलसी की खेती से कमाई  - तुलसी खेती से आपको काफी ज्यादा लाभ हो सकता है,  वह होता भी है.  कम से कम निवेश में यह खेती बड़ी आसान तरीके से की जा सकती हैं.  तुलसी औषधि होने के कारण आप इसे अपनी ही बाजार में बेचते हैं तो अच्छे कैसे पैसे कमा सकते हैं साथ में आप कंपनी के साथ जोड़ते हैं तो कंपनी आपसे करार के रूप में भी अच्छे खासे पैसे दे सकती हैं. 


 तुलसी से पैसे कमाने के लिए  औषधि वनस्पति या जो लोग भेजते हैं उनके साथ आप जुड़ सकते हैं इन लोगों को बड़ी आसान तरीके से ढूंढा जा सकता है हर शहर में इस तरह के के बहुत सारे लोग आपको औषधि वनस्पति वाले मिलते हैं वहां पर आप अपने तुलसी के पौधे को बेच सकते हैं.



तुलसी की खेती  सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण 

 

तुलसी का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

तुलसी की खेती का व्यापार आज का रेट

तुलसी की खेती का व्यापार कैसे 

तुलसी की खेती का व्यापार के नुकसान

तुलसी कैसे खरीदें?

तुलसी की खेती का व्यापार किस देश की  है?

तुलसी की खेती का व्यापार इंडिया में लीगल है या नहीं?

तुलसी की खेती का व्यापार कैसे काम करता है?

तुलसी की खेती का व्यापार से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

तुलसी की खेती  से पैसे कैसे कमाए

Popular तुलसी की खेती का व्यापार sites कौन-कौन सी है ?

तुलसी की खेती का व्यापार  को join कैसे करें?

तुलसी की खेती का व्यापार से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course इत्यादि करना पड़ता है?

हम तुलसी की खेती का व्यापार से कितने पैसे कमा सकते है?

तुलसी की खेती का व्यापार join करने से पहले इन चीज़ों का ख़ास ख्याल रखें


तुलसी की खेती का व्यापार क्या है तुलसी की खेती  से पैसे कैसे कमाए – What is तुलसी की खेती का व्यापार in Hindi  इसमें हमने पूरा तरीके से यह देखा है कि तुलसी का किस तरह से फायदा है हम तुलसी से किस तरह से कमा सकते हैं तुलसी बिजनेस किस तरह से किया जा सकता है.  उम्मीद है कि तुलसी के बारे में आपको ज्यादा तो जानकारी हमने दी हैं .  तुलसी के बारे में अगर आपके पास कोई और जानकारी हैं तो भी आप हमें ईमेल के माध्यम से बता सकते हैं. 


Previous Post Next Post