Female Entrepreneurs in India | महिला कम पैसे में शुरू करें 4 बिजनेस घर बैठे होगी लाखों में कमाई

 महिला कम पैसे में शुरू करें 4 बिजनेस घर बैठे होगी लाखों में कमाई | Female Entrepreneurs -woman business owner. 


महिला के लिए बिजनेस  - business ideas woman, लो इन्वेस्टमेंट, woman business enterprise, sources of business finance

  1. women in business networking
  2. women-owned small business program
  3. young woman entrepreneur
  4. supporting women in business

Female Entrepreneurs in India  बहुत सारे काम कर रही है, इसमें उन्हें बहुत सारे ऐसे नए काम मिलते हैं जिनमें वह काफी माहिर बनती जा रही हैं.  महिला बिजनेस के बारे में हमें आजकल आगे आते हुए दिखाई दे रही है और घर बैठे और अपने परिवार के साथ साथ बहुत सारे पैसे एक साथ काम आ सकती हैं. अगर नीचे दिए गए marketing plan तरीके  वह अपने जीवन में आजमा सकती हैं. 

महिला अगर अपने घर के साथ-साथ नीचे दिए गए बिजनेस उसको शुरू कर सकती हैं,  या शुरू करना चाहती है तो अच्छी खासी मोटी बंपर कमाई  कर सकती हैं .

woman business enterprise, types of entrepreneurship, what is marketing plan, sources of business finance, Female Entrepreneurs,
Woman Business Enterprise


महिला के लिए कुछ व्यवसाय ( female Entrepreneurs India )

आलू चिप्स का बिजनेस

 आपने देखा होगा काफी सारी होटल में आलू चिप्स होते हैं , और उसे खाना काफी पसंद करते हैं,  आलू चिप्स आपने देखा होगा कि मॉल में साथ में ही बहुत सारे जहां पर बाजार भरते हैं वहां पर भी बिकने को रखे हुए होते हैं.  लेकिन यह प्रोडक्ट आते कहां से हैं,  तो जो महिला घर बैठे पैसा कमाना चाहती हैं वह इस तरह के आलू चिप्स बनाते हैं और अच्छी खासी कमाई  करते हैं.

 आलू के दाम काफी कम होते हैं,  आप आलू के चिप्स बना कर  उन्हें महंगा भेजने के लिए आलू चिप्स का इस्तेमाल कर सकते हैं अब इसमें दो तरीके से आप यह व्यवसाय या बिजनेस शुरू कर सकते हैं अगर आपका खुद का छेद हैं तो वहां पर आलू  की खेती कर सकते हैं और अपने ही खेत के निकले हुए  आलू के चिप्स बना कर बाजार में बेच सकते हैं इससे आपके बालों को अच्छी-खासी कीमत मिल जाएगी और साथ में ही आपको एक बिजनेस के स्वरूप में आलू चिप्स का व्यवसाय get certified as woman owned business शुरू  हो जाएगा.

 आलू चिप्स व्यवसाय की बात करें तो यह आप पैकेजिंग में 1 किलो 2 किलो या आधा किलो इस तरह से इसकी पैकेजिंग कर सकते हैं साथ में ही यह आप लोकल बाजार के साथ-साथ मॉल के साथ भी इसे भेज सकते हैं.  आप ऑनलाइन बिक्री करना चाहते हैं तो भी यह काफी आसान है,  इसके लिए आपको  ई-कॉमर्स वेबसाइट के साथ जुड़ना है जिसकी मदद से आप इस बिजनेस को बहुत सारे लोगों तक पहुंचा सकते हैं.

पापड़ बनाने का व्यवसाय  बिजनेस

आम पापड़ आजकल काफी स्वादिष्ट है या नहीं पहले से ही हो काफी स्वादिष्ट माने जाते हैं इसे हमारे देश में अधिकतर लोग खाना पसंद करते हैं. अगर महिला आम पापड़ बनाने का व्यवसाय शुरू करती हैं तो उन्हें काफी ज्यादा फायदा हो सकता है क्योंकि यह काम आप बड़े आराम तरीके से घर बैठे कर सकते हैं. 

 आप इस काम को अपने हिसाब से शुरू कर सकते हैं जब चाहे बंद कर सकते हैं और जितना आम पापड़ आपने बनाया है उतना ही आप मार्केट में जाकर इसे बेच (women in business membership) सकते हैं.

आम पापड़ बनाने का व्यवसाय हाफ घर से ही शुरु कर सकते हैं इसमें आपको अच्छा खासा मुनाफा करने का एक मौका मिलता है.  अगर हम आम पापड़ बिजनेस को सिर्फ व्यवसाय के रूप से देखें तो इस पापड़ को खरीदारी और भेजने के लिए आप होटल के साथ साथ में ही किराना स्टोर्स वाले दुकानों के साथ अपने बनाए हुए प्रोडक्ट को बेच सकते हैं (women in business membership).


लड्डू और  चिक्की बनाने का व्यवसाय बिजनेस

लड्डू और   चिक्की के व्यवसाय के बारे में हम जाने तो हमारे देश में अक्सर लोग स्वादिष्ट पदार्थ को बेहद पसंद करते हैं. बहुत सारे राज्यों में मिठाइयां अलग-अलग तरह कैसे प्रसिद्ध होती हैं, अगर हम लड्डू और चिक्की की बात करें तो यह पदार्थ ज्यादातर सभी राज्यों में या सभी देशों में काफी पसंद किए जाने वाले पदार्थ हैं.

 लड्डू के अगर आप अलग अलग कलर मिलाकर उन्हें अलग रूप दे सकते हैं साथ में इसमें आप डिजाइंस बनवा सकते हैं,  लड्डू में हमें इस तरह के से लड्डू बनवा सकते हैं जो नजदीकी मार्केट में नहीं मिलते होनी चाहिए यानी आप के लड्डू में कोई तो खास स्पेशलिस्ट चाहिए होनी चाहिए जैसे कि उसमें बोर्ड चीनी नारियल का तेल मुरमुरे इन तरह किसी पदार्थ आप डाल सकते हैं.  

 चिक्की  और लड्डू का व्यवसाय अगर आप करना चाहते हैं तो एक बार अपने पैकेजिंग पर बहुत ध्यान रखें अच्छी पैकेजिंग लोग हमेशा चाहते हैं तो आप इस पर भी अब अपने बिजनेस को बढ़ाने के लिए एक बार जरूर सोचें और अपना है एक ब्रांड बनाने की कोशिश करें.


मसाले बनाने बनाने का व्यवसाय 

आजकल स्वादिष्ट चीजों के लिए मसाले का इस्तेमाल किया जाता है यहां तक कि पहले जो चाय सिर्फ चाय पत्ती से बनाई जाती थी उसमें आप आज अगर किसी मॉल में जाकर देखें तो चाय के मसाले भी हमें देखने को मिलते हैं.

 अगर आप घर पर खुद से कोई एक ऐसा मसाला बनाते हैं जिसकी वजह से उसका स्वाद अलग ही आता है जिसमें खाने के बाद वह काफी चटपटा और बेहद ही स्वादिष्ट लगता है तो आप इस मसाले को मिक्स करके बाजार में भेज सकते हैं.

 मसाले का व्यवसाय आप घर पर ही कर सकते हैं, इससे की वजह से अगर आप छोटे स्तर पर भी इसका शुरुआत करते हैं . तो फिर आगे जाकर आपकी बहुत बड़ी कंपनी हो सकती हैं.  यहां पर आपको अपने मसाले की पैकेजिंग पर भी ध्यान रखना होगा क्योंकि जब तक आप बाहर उसको भेजेंगे नहीं तब तक आप को पता नहीं चलेगा कि आपको मसाले के व्यवसाय को कितने लोग पसंद कर रहे हैं.  इस व्यवसाय को बढ़ाने के लिए आप लोगों की आपके मसाले के बारे में  अहवाल ले सकते हैं उन्हें कितना अच्छा लगा  यह एक से लेकर दस के नंबर तक बताने में कह सकते हैं. 

तो सभी महिलाएं के लिए शुरू किए जाने वाले व्यवसाय जिसमें काफी कम लगता है ऐसे ही विकल्प हमने ऊपर दिए हैं. वैसे तो यह महिलाओं के लिए बिजनेस नहीं है. यह सभी लोगों के लिए ऐसे बिजनेस है. जो घर बैठे आसान तरीके से किए जा सकते हैं. किसी भी व्यवसाय को शुरू करने के लिए हो छोटा या बड़ा ही हम आईने नहीं रखता है. उसका तरीका काफी मायने रखता है. ऐसे ही और बिजनेस के बारे में जानकारी के लिए हमारे इस पेज को हमेशा फॉलो करें.



female entrepreneurs india 


you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post