वॉल पुट्टी बिजनेस कैसे शुरू करें | Wall Putty Making Manufacturing Process in Small plant Business

 वॉल पुट्टी बिजनेस कैसे शुरू करें  |  Wall Putty Manufacturing Process in Small Plant


वॉल पुट्टी बनाने का बिजनेस व्यवसाय शुरू करें  वॉल पुट्टी बनाने की विधि तरीका कैसे करें फायदे मशीन डिजाइन निवेश जोखिम मार्केटिंग और लाइसेंस (wall putty raw material list, wall putty manufacturing process pdf, wall putty banane ka formula, wall putty manufacturing plant cost, wall putty manufacturing project report, wall putty raw material list in Hindi, putty manufacturing process, wall putty manufacturing process in small plant )


छोटे घरों के साथ-साथ बहुत बड़ी बिल्डिंग को में वॉल पुट्टी का इस्तेमाल आजकल होने लगा है वॉल पुट्टी की मदद से आप जो बिल्डिंग बनाए गए हैं या जो घर बनवाया है उसमें जो दीवारों में जो हल्के हल्के चलकर रहते हैं उसको भरने के लिए उसको प्लेन करने के लिए वॉल पुट्टी का इस्तेमाल किया जाता है.  घर को खूबसूरत बनवाने के लिए हम बिल्डिंग को खूबसूरत बनवाने के लिए इसका ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है.  इसलिए वॉल पुट्टी बिजनेस अगर आप लग जाते हैं तो आप अच्छे खासे प्रॉफिट में रह सकते हैं यह आपके लिए एक सही बिजनेस या फायदेमंद बिजनेस हो सकता है.  wall putty manufacturing process  Business  कैसे कर सकते हैं इसकी जानकारी नीचे पूरी तरीके से दी है इसलिए आखिर तक  पढ़ें.

small business, small business ideas, new business ideas, small business saturday, unique business ideas,
small business ideas


वॉल पुट्टी क्या होती है

वॉल पुट्टी 1 तरह के सीमेंट पाउडर हैं जो जिसे किसी और चीज के कच्चे माल से बनाया जाता है.  इसे white पेंट भी कहा जाता है. दीवार साफ-सुथरी बनाने के लिए और दीवार में सुंदरता देखने के लिए वॉल पुट्टी का इस्तेमाल किया जाता है,   दीवार को प्लेन बनाने के लिए भी इसका इस्तेमाल किया जाता है.  छोटे बंद करने के लिए वॉल पुट्टी का इस्तेमाल बहुत सारे लोग करते हैं.  इसको लगवाना काफी आसान होता है और इसकी कीमत भी ज्यादा नहीं होती है सीमेंट के मुकाबले.


वॉल पुट्टी के उपयोग और फायदे

गर्मी के दिनों में अगर हम अपनी छत पर वॉल पुट्टी का इस्तेमाल करते हैं तो सूरज की किरने अल्ट्रावायलेट करने वापस भेजने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है आपका घर गर्म ना हो इसके लिए आप अपनी छत पर वॉल पुट्टी का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे सूरज की जो तेज करने होती है वह वॉल पुट्टी की white की मदद से वापस चली जाती है, और आपका घर ज्यादा गर्म नहीं होता है. 

दीवार में छेद मिटाने के लिए और दीवार को प्लेन बनाने के लिए वॉल पुट्टी का काफी ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है,   दीवार को सुंदर दिखने के लिए वॉल पुट्टी का इस्तेमाल खासकर लोग करने लगे हैं.

दीवार पर वॉल पुट्टी किया जाता है तो देवारी काफी खूबसूरत दिखती है.


घर की दीवारों को सुरक्षा प्रदान करने के लिए   वॉल पुट्टी का इस्तेमाल किया जाता है,  बारिश में घर पर अलग सा कलर आ जाता है कहीं जगह पर हूं ब्लैक शैडो नजर आते हैं उसको मिटाने के लिए वॉल पुट्टी का इस्तेमाल किया जा सकता है.


वॉल पुट्टी बनाने का व्यवसाय बिजनेस कैसे शुरुआत करें

वॉल पुट्टी बनाने का बिजनेस हम बड़ी आसान तरीके से कर सकते हैं,  इसके लिए आपको उसमें कितनी लागत लगती है इसकी जानकारी लेनी है साथ में ही वॉल पुट्टी बनाने के लिए कच्ची सामग्री कौन सी लगती है,  बिजनेस हम कहां पर शुरू कर सकते हैं यानी जगह की चुनाव करें,  नीचे वॉल पुट्टी बिजनेस को शुरू करने के लिए कुछ सलाह दी है जिसे अब पढ़ कर अपने जानकारी प्राप्त कर सकते हैं


वॉल पुट्टी बिजनेस जगह लोकेशन

वॉल पुट्टी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस को शुरू करने के लिए उसे कच्ची सामग्री से पक्के सामग्री में निर्माण करने के लिए आपके पास एक जगह होने पर चाहिए जहां पर आप की मशीन को लगवाया जा सके साथ में ही आपको जो बनाया हुआ प्रोडक्ट है उस को स्टोर करने की जगह भी पास होगी तो भी अच्छा रहेगा.

 इसको बनाने के लिए आपको बिजली की जरूरत होनी चाहिए इसके लिए आपको जगह का चुनाव करते वक्त बिजली एवं जनरेटर इस तरह का सेट अप करना काफी जरूरी है.  साथ में ही आपको पानी की जरूरत पड़ेगी तो पानी का भी ध्यान रखें.


 अगर आप इसका एक ऑफिस बनवाना  चाहते हैं तो भी बनवा सकते हैं हालांकि आप ऑफिस बनवाते वक्त इसका शहर के आसपास जहां पर लोग ज्यादा होते हैं यहां पर ऑफिस का चुनाव करें. 


 वॉल पुट्टी बनाने की मशीनरी

 वॉल पुट्टी बिजनेस को पूरा करने के लिए कुछ मशीनरी की जरूरत पड़ती है जिसमें नीचे कुछ मशीनरी दी है-

  1. मोटर,  स्ट्रीट  बॉल मिल
  2. अलग-अलग माफ की काउंटर, kg  काउंटर क्षमता
  3. आपातकालीन फायर
  4.  पाउडर मिक्सर
  5.  हैंड टूल्स
  6. KG मापने वाली मशीन
  7. केमिकल टेस्टिंग लेबल


वॉल पुट्टी व्यवसाय बिजनेस लाइसेंस रजिस्ट्रेशन

 वॉल पुट्टी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस के लिए लाइसेंस की जरूरत पड़ती है तो इसकी जानकारी की लेते हैं -

 वॉल पुट्टी बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को जीएसटी रजिस्ट्रेशन करवाना जरूरी है.

वॉल पुट्टी का इस्तेमाल गवर्नमेंट के काम का जो मैं भी किया जाता है इसके लिए आप MSME   आईडी लेना काफी जरूरी हैं इसके लिए आप रजिस्टर कर सकते हैं. 

Trademark registrationकरके आप अपने व्यवसाय को ब्रांड में कन्वर्ट कर सकते हैं इसकी वजह से आपका एक स्पेशल ब्रांड होगा जो कोई भी कॉपी नहीं कर सकता है.

 वॉल पुट्टी मेकिंग बिजनेस करने के लिए आपको आपके एरिया की महानगरपालिका से फैक्ट्री लाइसेंस और ट्रेड लाइसेंस प्राप्त करना काफी जरूरी है.


वॉल पुट्टी व्यवसायिक बिजनेस कच्चा  सामग्री

वॉल पुट्टी बनाने के लिए आप जिस तरह की मशीन चलाते हैं उस हिसाब पर निर्भर करता है कि आपको कौन सी कच्ची सामग्री का इस्तेमाल करना है.  वॉल पुट्टी में बनाने की  कच्ची सामग्री हम देखें तो नीचे देख सकते हैं

 जिसे हमें इस्तेमाल करके वॉल पुट्टी बना सकते हैं इसमें आपको अपने हिसाब से और भी   मटेरियल  ऐड करने होंगे मशीन के हिसाब से .


White cement

Waterproof material

 Package material

Pigment zinc sulphate, calcium carbonate

Silica aggregate



वॉल पुट्टी बनाने के लिए कर्मचारी

वॉल पुट्टी क्वालिटी बनाने के लिए आपको अच्छे लोगों का चुनाव करना काफी जरूरी है,  जो  लोग इस चित्र में पहले काम करते हो या जो लोग अच्छी तरीके से ट्रेन किए गए हैं वहीं लोगों को आप वॉल पुट्टी मशीन ऊपर काम करने की इजाजत दे सकते हैं,.  अलग-अलग मशीन के लिए आपको अलग-अलग कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी जितनी ज्यादा मशीन होंगे उतनी ज्यादा लोगों की जरूरत पड़ने वाली है साथ में ही आपका ऑटोमेटिक प्रोसेस कितना है उस पर निर्भर करता है कि आप के वॉल पुट्टी बनाने के बिजनेस के लिए कितने कर्मचारी की जरूरत पड़ेगी.   इस बिजनेस को शुरू करने के लिए आप को शुरुआती दिनों में 7 से 8 लोगों तक की जरूरत पड़ सकती हैं.


वॉल पुट्टी प्रोडक्ट पैकेजिंग कैसे 


वॉल पुट्टी पैकेजिंग आप अलग अलग तरह की दे सकते हैं हालांकि आप कम से कम पांच kg का पैकेज बनवा सकते हैं,  और ज्यादा से ज्यादा आप इससे 60kg तक का पैकेज में कन्वर्ट कर सकते हैं. वॉल पुट्टी की पैकेजिंग  आप 10kg करते हैं तो आपके लिए काफी आसान हो सकता है भेजने के लिए और अगले व्यक्ति को खरीदने के लिए.,  यह आप छोटे काम के लोगों के लिए इस तरह का पैकेज दे सकते हैं. 

वॉल पुट्टी का पैकेजिंग आप इस तरह से रखें ताकि लोग अंदर की क्वालिटी देख सकें अगर आप का प्रोडक्ट बढ़िया है तो अंदर की क्वॉलिटी दिखनी चाहिए इस तरह के पेपर उसका पैकेजिंग में इस्तेमाल करें.


वॉल पुट्टी बिजनेस में प्रॉफिट कितना होता है

वॉल पुट्टी बिजनेस में कितना प्रॉफिट होगा यह आप कैसे लिंग पर निर्भर करता है आप अपने प्रोडक्ट के किस तरह से मार्केटिंग करते हैं इस पर भी यह पूरी तरीके से निर्भर करता है.  साथ  मैं ही आप कितनी क्वालिटी देते हैं क्योंकि जब क्वालिटी बढ़ती है तो आप के दाम भी बढ़ते हैं और जब दाम बढ़ते हैं तो आप वह प्रोडक्ट है कितने में सेल करते हैं इसकी हिसाब से आप अपना बिजनेस प्रॉफिट निकाल सकते हैं.  साथ में ही आप मार्केटिंग पर कितना खर्च कर रहे हैं और प्रोडक्ट पर कितना खर्च कर रहे हैं और उसके बाद लोगों तक वह प्रोडक्ट कितने में सेल किया जा रहे हैं यह जानना काफी जरूरी है इस पर ही वॉल पुट्टी बिजनेस में कितना प्रॉफिट हो सकता है या किया जा सकता है. तो अगर आप पहले से ही तय करते हैं कि आपको किस तरह की क्वालिटी देनी है वह प्रोडक्ट मार्केट में कितने का बेचना है और इसके  मार्केटिंग में कितने पैसे लगवाने हैं तो आप बड़ी आसानी से प्रॉफिट निकाल सकते हैं.


 वॉल पुट्टी प्रोडक्ट मार्केटिंग

मार्केटिंग की मदद से हम किसी भी प्रोडक्ट को काफी ज्यादा लेवल पर सेट कर सकते हैं चाहे हो प्रोडक्ट खराब हो.  अगर किसी भी प्रोडक्ट की मार्केटिंग अच्छी होती हैं,  तो उस प्रोडक्ट को पॉपुलर होने से कोई भी है रोक नहीं सकता है तो इसमें आपको हमारी कटिंग अच्छी तरीके से करना काफी जरूरी है.    वॉल पुट्टी बिजनेस को अगर आप मार्केटिंग करना चाहते हैं तो आप रिक्शा के पीछे आपके टेंपलेट्स लगवा सकते हैं,  साथ में है अगर शहर में जाने वाले मेन पोस्टर पर अगर आप अपनी मार्केटिंग करवा सकते हैं तो भी एक सही मार्केटिंग हो सकती है,  साथ में ही जितनी भी बिल्डिंग्स बनने जा रहे हैं उसके आसपास अपने पोस्टर लगवा दे रहना काफी जरूरी है हालांकि जहां पर ज्यादा बिल्डिंग बन रही है वहां पर अपने बड़े-बड़े पोस्टर से जरूर लगवा ले.


वॉल पुट्टी मैन्युफैक्चरिंग बिजनेस Risk 


 किसी भी बिजनेस में रिस्क कितनी होती हैं इसकी जानकारी रखना काफी जरूरी है,  हालांकि हम हैं यह देखिए कि अगर हम क्वालिटी में अच्छी क्वालिटी प्रदान करते हैं और हम वैसे भी ज्यादा नहीं चार्ज करते हैं तो हमारे प्रोडक्ट हर कोई खरीदना चाहेगा,  आपका प्रोडक्ट लोगों को कितना पसंद आ रहा है उसी के साथ साथ लोग आपके प्रोडक्ट में खुश है कि नहीं इस पर आपका बिजनेस risk डिपेंड करता है.  अगर आप अच्छी तरीके की क्वालिटी देते हैं तो आपका बिजनेस काफी अच्छा खासा चलने वाला है. वॉल पुट्टी बिजनेस करने से पहले आप मार्केटिंग को ठीक तरह से समझे कि किस तरह से बाकी कंपनियां मार्केटिंग कर रही है क्या आप  उनकी तरह क्वालिटी  दे सकते हैं या नहीं.

you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post