मछली पालन का बिजनेस ( व्यवसाय) कैसे शुरू करें | How to start fish farming business

  मछली पालन का बिजनेस ( व्यवसाय) कैसे शुरू करें | How to start fish farming business


मछली पालन का व्यापार कैसे शुरू करें  मछली पालन केंद्र (  इन्वेस्टमेंट, मार्केटिंग), मछली पालन से मुनाफा,  मछली पालन के लिए बैंक से लोन (मछली पालन के लिए लोन कैसे लेते है), मछली पालन की सही जानकारी मछली पालन इन हिंदी.



मछली पालन का बिजनेस यानि व्यापार टॉपिक लाभदायक सिद्ध हो सकता है मछली पालन का महत्व ,  बहुत सारे राष्ट्र में 60 % आबादी मछली खाती है और खाना पसंद करती हैं. मछली पालन को फिश फार्मिंग कहा जाता है. इस  बिजनेस व्यापार को या इस  कारोबार को शुरू करने के लिए आपके पास टैंक कहां है या नदी या आसपास में समुद्र का होना काफी जरूरी है.   नदी समुद्र और टैंक के साथ आप इस व्यापार को  फिश फार्मिंग बिजनेस को शुरू कर सकते हैं. अगर आपके पास जमीन है तो आप एक टैंक का निर्माण कर सकते हैं,  टैंक का मतलब है एक छोटा सा तालाब बना सकते हैं,  जिसमें आप पहले पानी का इंतजाम करेंगे और उस टैंक में आप मछली पालन कर सकते हैं.


मछली पालन क्यों करें

 मछली पालन का जानकारी - पूरी दुनिया में मछली की डिमांड की जा रही है, अब बढ़ती मांग इसलिए machli palan business  हो रही है, क्योंकि मछली कॉपी खाने में स्वादिष्ट होती हैं, इनमें शरीर के लिए अगर आप इन्हें खाते हैं तो प्रोटीन और विटामिंस शरीर को मिलते हैं. इसलिए पूरी देश में इसे काफी ज्यादा पसंद किया जाता है.


मछली पालन बिजनेस व्यापार करने के लिए सबसे बड़ा स्त्रोत नदी और समुद्र है,  लेकिन आज के दिन में तालाब में भी काफी अच्छी खासी  मछली पालन किया जाता है. मछली पकड़ने के लिए हमारे पास बहुत सारे पुराने तरीके हैं लेकिन आज के जमाने में मछली  पकड़ने के लिए नई तकनीक का टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है. लोक समुद्र में नदी में और तालाब में कृत्रिम रूप का तालाब या टैंकों का निर्माण करके मछली पालन शुरू करते हैं जिसकी वजह से मछली पकड़ना काफी आसान होता है. खुद के मछली फार्म लोग काफी मात्रा में बना रहे हैं इसकी वजह से समुद्र में भी लोग मछुआरे तुम देखने को मिल रहे हैं. लोक खुद के द्वारा मछली फार्म बनाकर वहां पर मछली को पैदा करते हैं साथ में ही उनका अच्छी तरीके से ख्याल भी रखते हैं.


फिश फार्मिंग क्या है

फिश फार्मिंग का मतलब है कि मछली के जन्म को देने के साथ-साथ उसका आखिर तक ख्याल रखना और उसे बाजार में बेच देना.  इस प्रक्रिया में  फिश फार्मिंग किसान  अपने द्वारा मछली का निर्माण करता है,  उसके ख्याल रखने के लिए  आधुनिक  तकनीक का इस्तेमाल करता है और जब वह बेचने का समय आता है वह उसे मार्केट में बाजार में बेच देता है.  मछली पालन का तरीका फिश फार्मिंग की मदद से आप 5 गुना से लेकर 20 गुना तक प्रॉफिट हो सकता है. 


मछली पालन प्रक्रिया

 मछली पालन का सही तरीका , मछली पालन के लिए  आपके पास जमीन का होना जरूरी है इसके लिए आप खुद की जमीन खरीद सकते हैं , साथ में है किसी और की जमीन कॉन्ट्रैक्ट के तौर पर भी ले सकते हैं. जमीन पर आपको टैंक का निर्माण करना है, इसका मतलब यह है कि आपको मछली से रखने के लिए एक छोटा सा कृत्रिम तालाब का निर्माण करना पड़ेगा.


वातावरण का श्रेष्ठ स्थान ( FISH fARMING  ENVIRONMENT ).

 मछली पालन का कारोबार ,मछली पालन के लिए यानी मत्स्य पालन के लिए आपके पास एक अच्छे स्थान का  होना काफी जरूरी है,  इससे आपके मछली पालन पर काफी फर्क पड़ सकता है अगर आपके पास एक सही जगह है.  उदाहरण के तौर पर देखें तो ठंड में मछली पालन  मैं मछलियां   ज्यादा बढ़ती नहीं है उनका वजन धीमे धीमे बढ़ता है.  अगर आपके पास मौसम में बदलाव  होते रहते हैं तो कोशिश करिए कि गर्मियों के दिनों में आपकी मछली 15 से 20 दिनों की होनी चाहिए,  उससे आगे आप कितने दिन तक रख सकते हैं ,इस तरह से उसकी खेती करें.



मछली पालन के लिए तालाब का निर्माण  कैसे ( CONTRACTION PROCESS FISH FARMING)


 मछली पालन के लिए टैंक का निर्माण आप बहुत तरीके से कर सकते हैं,  अगर आप मेहनत और समय बचाना चाहते हैं तो आप प्लास्टिक के बड़े  टैंक  खरीद सकते हैं, इस तरीके से आप मछली में अलग-अलग दिनों के फरक में मछलियां कर सकते हैं. आप जमीन में टाइगर का निर्माण करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको मशीनस की जरूरत पड़ती है, आप मशीन की सहायता से या लोगों की मेहनत के साथ साथ खुदवा कर टैंक का निर्माण कर सकते हैं. जमीन में टैंक बनाने के बाद उसमें ब्लीचिंग पाउडर,  और मिट्टी में चुना का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे वहां पर के हानिकारक,  यानी उस जमीन में जितने भी हानिकारक मछलियों के  कीटक है वह नष्ट हो जाए. 


मछली को जिंदा रहने और खाने का इंतजाम ( SYSTEM OF FISH FARMING FEEDING)

मछली का व्यापार (FISH fARMING) मछली पालन का फायदा बढ़ाने के लिए आपके पास जो तालाब में पानी है वह ठीक होना चाहिए,  साथ में ही  मछली को आप किस तरह का खाना देते हैं यह भी काफी जरूरी है.    अलग अलग तरह के जाति के लिए अलग अलग तरह का खाना मछली को देना जरूरी है,  मछली की संख्या कितनी है उस पर आप उन्हें  खाना दे.   आप के टैंक में  ऑफ ऑक्सीजन  की कमी ना हो इसके लिए आपको बाहर की हवा टैंक में मोटर की मदद से  डाल सकते हैं. मछली का ख्याल रखने के लिए ऑक्सीजन , खाना और पानी का पीएच सही होना काफी जरूरी है.



FISH BREEDS SELECTION   (  मछली पालन के लिए मछली की प्रजाति )


समुद्र और नदी जो हमें कुछ अलग अलग दिखाई देते हैं,  जिसमें से अगर हम समुद्र जीव की बात करें तो कुछ ऐसे जो है जो खाने लायक नहीं हैं, इसकी वजह से अगर वह पकड़े भी जाते हैं तो उसे बाद में छोड़ भी देते हैं.  अगर नदी तालाब में जो मछलियां पर सकते हैं उनकी बात करें तो हमें कुछ आगे दिए गए  मछली खा सकते हैं एवं इसे पढ़ने के लिए भी सही हो सकता है अगर आप  मछली पालन कर रहे हैं.  Rohu, Katla, Murrel, Tuna, Grass Sharp and Hisla ( रोहू, कटला, मुर्रेल, टूना, ग्रास शार्प एवं हिस्ला).   अगर आप मछली पालन कर रहे हैं तो आप कहां हुआ था और किस तरह का है उस पर निर्भर करता है कि किस तरह की या कौन सी जात की मछली आप वहां पर रखना चाहते हैं,  तो एक बार यह जरूर देखें कि आपके हम वतन के लिए कौन सी मछली सही हो सकती हैं. 


मछली पालन के लिए आप वही मछली का चुनाव करें जो मछली आपको कम दिन में ज्यादा प्रॉपर्टी दे सकती हैं,  आप इस  चुनाव इस तरह से भी कर सकते हैं जो मछलियां आपके बाजार में नहीं मिलती या काफी कम मात्रा में पाई जाती हैं.  उसी को आप पालन करके या उसका एक तरह से हरा हुआ करके वह मछली बाजार में लाकर अच्छी खासी कमाई कर सकते हैं. 


मछली की देखभाल कैसे रखें?

मछली की देखभाल रखने के लिए आपके पास आधुनिक तंत्रज्ञान आ चुके हैं जिसमें आपको यह पता चलता है कि मछली को खाना किस वक्त देना है,  साथ में ही पानी का ऑक्सीजन ठीक-ठाक है या नहीं.  इस तरह से आप आधुनिक यंत्र ना का इस्तेमाल करके भी अपनी मछली की देखभाल कर सकते हैं. लेकिन  लेकिन इसके लिए अगर आप शुरू में इन्वेस्टमेंट नहीं करना चाहते हैं तो आप दिन में दो तीन बार उन्हें खाना दे,  साथ में ही यह भी चेक करें कि सही से ऑक्सीजन  उनको मिल रहा है या नहीं या नहीं पानी में  बबल्स  तैयार हो रहे हैं या नहीं.  ऑक्सीजन के लिए आपको बाहर से इंतजाम करना होगा बाहर से मोटर हवा आपको पानी के अंदर छोड़नी होगी तभी जाकर मछली को अच्छी-खासी ऑक्सीजन मिलने वाली है.


मछली का ठीक तरह से ख्याल नहीं आ देखभाल रखने के लिए आप पानी का पीएच बार बार जरूर चेक करें.   मछली कहां देख बाहर रखने के लिए आप दिन में दो या तीन बार  अपने पानी का पीएच जरूर चेक करें.  अगर आपको पीएच में कोई भी खराब है या कोई बदलाव देखने को मिलता है तो हो सकता है ,  इतनी जल्दी आप उस पानी को  बाहर निकाले और नया पानी अंदर डालो.  अगर हम इस तकनीक का इस्तेमाल करते हैं तो आप की मछली कम दिन में ज्यादा बड़ी होती हुई दिखाई दे सकते हैं साथ में ही आप को मरने वाली मछली से बचाया जा सकता है या बच सकते हैं. 


मछली के लिए जल की गुणवत्ता कैसे बनाए रखें 

पानी की यानी जल की गुणवत्ता  सही से रखने के लिए आप  अगर टैंक में मछली पालन कर रहे हैं तो उस पानी को हफ्ते में एक बार जरूर बदले.  वैसे इसकी जरूरत तो नहीं पड़ती लेकिन अगर आप पानी को बदल देते हैं तो,  मछली  को हानि होने से भी बच सकते हैं. 


 अगर आप महीने में एक बार भी पानी को बदल देते हैं तो भी या आपके मछली  अपना जीवन  जीने के लिए और जल्दी से अपनी साइज में बदलाव देखने के लिए काफी सही हो सकता है.


पानी हनी जल का बदलाव करने की वजह से  मछली को साफ पानी मिलता है जिससे आप की उत्पादन क्षमता बढ़ती है.




मछली पालन के लिए इस्तेमाल होने वाले  उपकरण  (Fish Farming product )


  1. पानी का तालाब,  मछली टैंक
  2. ऑक्सीजन मोटर 
  3. मछली खाद्य ऑटोमेटिक मशीन
  4. वॉटर टेस्टिंग मशीन ( पानी जांच मशीन ). 


मछली पालन के तरीके type of fish farming

मछली पालन का तालाब

मछली पालन हाफ अलग अलग तरीके से कर सकते हैं जिनमें हमने कुछ नीचे ऐसे तरीके बताए हैं जिनकी मदद से आप मछली पालन यानी फिश फार्मिंग का भी आसान तरीके से कर सकते हैं.  नीचे में से कोई भी एक तरीका आप अपना कभी मछली पालन शुरू कर सकते हैं.


 पिंजरा [ cage system ]

 मछली पालन का तालाब , अगर आप समुद्र के यहां आस-पास रहते हैं या आपके बाजू में समुद्र हैं तो आप इस तकनीक का काफी अच्छे तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं.  सब पिंजरा डाल सकते हैं जिसमें आप मछली के बीच डालेंगे और आपकी मछली उस इलाके से बाहर नहीं जाए इसके लिए आप पिंजरा का इस्तेमाल करेंगे.

 काफी कम पैसे के साथ आप ही हो काम शुरू कर सकते हैं जाली के माध्यम से आप समुद्र में एक एरिया में यह बनाएंगे इसके बाद   मछली पालन करने का सबसे सरल तरीका हो सकता है.

 समुद्र में जान डालते समय आप अपने हिसाब से सावधानी जरूर बरसे.


मानव निर्मित तालाब बना कर

अगर आप खुद से मछली पालन का तालाब का निर्माण करते हैं , तो आप अपने हिसाब से मछली को पाल सकते हैं,  इसमें सिर्फ आप और आपका ही अधिकार होगा. इस तरीके का इस्तेमाल करने के लिए आपको थोड़ा सा खर्चा बढ़ सकता है जिसमें आपको पानी की जांच वाले उपकरण और पानी में ऑक्सीजन बनाकर रखने वाले उपकरण  इनका  का खर्चा आने वाला है.  इसमें आप अपने हिसाब से मछली की जाति के पैदावार कर सकते हैं. अच्छा खासा लाभ हो सकता है यह तकनीक का इस्तेमाल आप सही तरीके से करते हैं.



मछली पालन के फायदे ( fish farming advantage )

बाजार में मछली पालन की काफी मात्रा में मांग होती है,  अलग-अलग जाति के अगर आप  मछली पालन करते हैं तो,  आपको काफी अच्छा खासा मुनाफा होने वाला है.  मछली पालन व्यापार को विदेशों तक फैला सकते हैं.  अच्छी जाति की मछली  दुनिया के किसी भी शहर  अच्छे दामों पर बेच सकते हैं.




मछली पालन व्यापार शुरू करने के लिए फेसबुक की लागत ज्यादा नहीं लगती हैं,  कम निवेश के साथ ऑफिस मछली पालन इस व्यवसाय को शुरू कर सकते हैं. मछली पालन अगर आप बिना निवेश के साथ करना चाहते हैं तो आप नदी में और समुद्र में जाकर मछली पकड़ना शुरू कर सकते हैं.



License of fish famrming मछली पालन के लिए लाइसेंस

अगर आप किसी भी हो जो को शुरू करना चाहते हैं तो उसके लिए आपको लाइसेंस बनवाना काफी जरूरी होता है. अगर आप मछली पालन व्यवसाय शुरू करना चाहते हैं तो आप इसकी लाइसेंस बड़ी हसन तरीके से प्राप्त कर सकते हैं.  मछली पालन लाइसेंस बनवाने के लिए आपके पास में जो भी सेतु कार्यालय है वहां पर जाकर आप इस लाइसेंस के लिए मांग कर सकते हैं.


 मछली पालन लाइसेंस आपको तब जरूरत पड़ती है जब आप किसी बैंक से कर्जा लेना चाहते हैं मछली पालन के लिए. अगर किसी वजह से आपकी मछलियां मर जाती हैं इसके लिए आप अगर उनका बीमा करवा लेते हैं तब भी आपको लाइसेंस की जरूरत पड़ती है.  समुद्र और नदी में जो लोग मछली पालन करना चाहते हैं इनके लिए यह लाइसेंस किसी भी काम का नहीं होगा.  अगर आप समुद्र और नदी में मछली पालन करना चाहते हैं तो गवर्नमेंट से आप नो ऑब्जेक्शन सर्टिफिकेट की मांग कर सकते हैं या यह आपके पास होना आवश्यक है.


घर पर मछली पालन कैसे करें 

 बहुत सारे लोग यह सोचते हैं कि किस तरह से हम घर पर मछली पालन कर सकते हैं (fish farming at home).  तो हम अगर आप घर पर मछली पालन करना चाहते हैं तो यह काम भी है ना बढ़िया आसान तरीके से कर सकते हैं. अगर आप घर पर मछली पालन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको एक पानी के लिए   taf  लेना है जिसका इस्तेमाल आप पानी भरने के लिए करेंगे.


घर पर मछली पालन करने के लिए आपको मछली को खाना उसके हिसाब से लाना है,  पानी में ऑक्सीजन निर्मित करने वाली मशीन लगवाए,  पानी का पीएच देखने के लिए आप पीएच पेपर जरूर रखें. हफ्ते में दो बार पानी जरूर बदले. 


मछली मार्केटिंग (fish Market )

मछली मार्केट  अलग-अलग शहर में आपको अलग अलग तरीके से देखने को मिलते हैं, यह मार्केट आपको  शहर के थोड़े से बाजू में  देखने को मिलते हैं.  इसमें इस मार्केट में काफी ज्यादा बदबू होती है इसकी वजह से इनके आसपास आपको ज्यादातर दुकान नहीं मिलते हैं. 


अगर आप मछली  बेचने के लिए मार्केट ढूंढ रहे हैं तो आप छोटे व्यापारी को, और दुकानों में या होटल के साथ मछली को बेच सकते हैं.



मछली पैकेजिंग

मछली को बेचने के लिए आपको अलग-अलग लोगों को अलग-अलग तरह के ऐसे ही पैकेजिंग करनी होगी,  अगर आप ऑनलाइन सेल कर रहे हैं तो आपको खाने लायक जिस तरह से मछली होती हैं उस तरह से उसको बनाना है.  साथ में ही काफी ठीक तरह से उसकी पैकेजिंग करनी है.


अगर आप होटल हो और दुकानदारों को मछली सप्लाई कर रहे हैं तो उनसे  यह राय जरूर लेकिन होने मछली किस स्वरूप में पैकेजिंग  करके भेजें.  मछली की पैकेजिंग आप अपनी  कितनी सफाई कर रहे हैं इस पर भी निर्भर हो सकते हैं


मछली को आप बाजार में बेच रहे हैं तो आपको   प्लास्टिक बैग के जरिए लोगों तक या लोगों को ले जाने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं. साथ में ही हैं आप बॉक्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं लेकिन इसमें भी आपको अंदर प्लास्टिक ही डालना है. 



मछली पालन शुरू करने के लिए कितना खर्चा होता है,

मछली पालन शुरू करने के लिए काफी जरूरी है क्या आपका यह बिजनेस या ही आया पर हम कितने क्वांटिटी में कर रहे हो.  अगर आप छोटी वाली मछलियों को अपने व्यापार के लिए सिलेक्ट कर रहे हैं तो इसके लिए आपको 5000 से लेकर 100000 तक का खर्चा करके आप इस वेबसाइट को शुरू कर सकते हैं.   इस मैं आप कम से कम 5000 का निवेश कर सकते हैं.


बड़ी मछली पालन या ज्यादा मात्रा में मछली पालन करने के लिए आप 50000 से लेकर 500000 तक का खर्चा कर सकते हैं.  इसमें आपको मुनाफा भी ज्यादा होगा और साथ में ही आपको मछली का ख्याल रखने के लिए अच्छी मशीनों का भी इस्तेमाल करना चाहिए. 


 मछली पालन से  नफा ( मुनाफा ) | fish farming profit 

 मछली पालन से मुनाफा कमाने के लिए आपको यह जरूरी है कि आप उसे किस मार्केट में बेच रहे हैं.  इस  यह भी निर्भर करता है कि आप खुद से सेल कर रहे हैं या , आप किसी बाजार में जाकर बेच रहे हैं.


 लेकिन अगर हम इसको व्यापार की नजर से देखें अगर आप मछली पालन करते हैं और फिर से आप किसी व्यापार की मदद से भेजते हैं तो आपको 3 गुना से लेकर 10 गुना तक का प्रॉफिट हो सकता है.  जिसमें यह भी निर्भर करता है कि आप बेचते वक्त मार्केट में उस तरह की मछली कितनी ज्यादा मात्रा में अवेलेबल है . 



 मछली पालन नई तकनीक - machali palan kaise kare मछली पालन की योजनाएं (machali palan yojna), मछली पालन की शुरुआत कैसे करें,  मछली पालन की विधि,  मछली पालन की सही जानकारी,  machli palan tank,   bare mai apko jankari mile hai aisi asha rakhte hai.


Previous Post Next Post