how to make email id - Email के फायेदे | Email से पैसे कैसे कमाने के तरीके !

 how to make email id - Email के फायेदे | Email  से पैसे कैसे कमाने के तरीके 


email account kaise banaye, email account kaise banate hain, email id kaise banta hai, email id kaise banai jati hai, email, email login, email account, email id email address, email writing, email account sign up, email verifier, email sign up, email writing forma,

Email क्या है – What is Email in Hindi

ईमेल एक मैसेंजर है जिसका उपयोग आप एक ईमेल आईडी से दूसरे ईमेल आईडी तक मैसेज और साथ में फाइल ट्रांसफर करने के लिए इस्तेमाल कर सकते हैं.  यह एक गूगल का प्रोडक्ट है,  गूगल की तरफ से आपको फ्री में  इस्तेमाल करने के लिए दिया जाता है.  यहां पर कुछ लिमिटेड स्पेस दिया गया है,  तब तक आप बिना किसी  रुपए की मदद से फ्री में ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

ईमेल के माध्यम से आप वीडियो इमेजस और फाइल्स और टेक्स्ट मैसेज बड़ी आसान तरीके से एक ईमेल से दूसरे मिल तक भेज सकते हैं. 


Email का इस्तेमाल क्यूँ किया जाता है?

ई-मेल का इस्तेमाल मैसेज भेजने के लिए किया जाता है,   आज के इंटरनेट के जमाने में ईमेल का इस्तेमाल आप बहुत सारी जगह पर अपना अकाउंट बनवाने के लिए भी करते हैं.  बहुत सारी जगह पर ईमेल के माध्यम से आप अकाउंट बनवा सकते हैं,   जिसके लिए आपको  पहले से अपना एक ईमेल आईडी बनाना चाहिए या बनवाना पड़ता है. (ex -  फेसबुक पर अकाउंट बनवाने के लिए  ईमेल आईडी की जरूरत पड़ती है.  इस तरह से और भी बहुत सारे ऐसे अकाउंट होते हैं जहां पर ईमेल आईडी की जरूरत होती है).

 बहुत सारी जगह पर बैंक  अपने कस्टमर उसको उनके डिटेल्स देने के लिए ईमेल  पर  डाटा भेजती है इसके लिए आपको अपने बैंक में अपना ईमेल आईडी देना होता है.

 ई-मेल की मदद से आप बहुत सारे लोगों तक एक मैसेज बस एक-दो क्लिक में भेज सकते हैं.
 अगर आपके कस्टमर आपको ईमेल दे देते हैं तो आप उनको सर्विस देने के लिए और नई चीजे बताने के लिए ईमेल का इस्तेमाल कर सकते हैं.

 ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप बड़े आसान तरीके से पैसे भी कमा सकते हैं, इसके  लिए आपके पास पहले से ही ई-मेल का होना जरूरी है जैसे की बहुत सारी कंपनियां इसके पास अलग-अलग लोगों की इमेज होते हैं वह आप खरीद सकते हैं या उन्हें आपके पास जितने भी ईमेल है वह भेज सकते हैं जिसका उपयोग वह अपने बिजनेस के बारे में लोगों को बताने के लिए करेंगे.

 इस तरह से बहुत सारे ऐसे काम है जो ईमेल की मदद से किए जा सकते हैं.

Email के फायेदे

 इंटरनेट के आज के दौर पर ईमेल के बहुत सारे फायदे हैं जिनमें से कुछ नीचे बताए गए हैं.

  1. ई-मेल की मदद से मैसेजेस  भेजना काफी आसान है.
  2.  बिजनेस के बारे में जितनी भी जानकारी दूसरों के साथ शेयर करनी है तो एक क्लिक में बहुत सारे लोगों के साथ कनेक्ट या उन्हें  जानकारी भेज सकते हैं.
  3. मेल फ्री होने की वजह से इसका उपयोग बहुत सारे लोग करते हैं ज्यादातर सारे लोग करते हैं जो इंटरनेट का इस्तेमाल जानते हैं.
  4.  ई-मेल की मदद से आप अपने एंड्राइड मोबाइल पर एप्लीकेशन इंस्टॉल कर सकते हैं इसके लिए आपको प्ले स्टोर का इस्तेमाल करना होगा.
  5. ईमेल के माध्यम से आप अलग-अलग कंपनियों के साथ जुड़ सकते हैं,   जहां जहां आपको ईमेल आईडी पूछा जाता है या डालने के लिए कहा जाता है वहां पर आप ईमेल के साथ जुड़ सकते हैं.
इस तरह से ईमेल के बहुत सारे ऐसे फायदे हैं जो इंटरनेट पर यूज करने पर मिलते हैं.

Email के नुकसान


ईमेल एक  इंटरनेट के लिए काफी जरूरी है ,  ई-मेल के कुछ नुकसान आपको नीचे दिए गए तरीके में से हो सकते हैं.

  1. अगर आपका ईमेल बहुत सारे लोगों के पास जा चुका है जिन्हें आप जानते नहीं हैं तो आपको यह मेल पर  बहुत सारे गलत ईमेल भी आ सकते हैं. जो आपको किसी तरीके से गुमराह कर सकते हैं.
  2.  अगर आपका ईमेल आईडी और पासवर्ड किसी के पास चला गया तो वह आपके ईमेल से किसी को भी मैसेज कर सकता है और आपके अकाउंट में छेड़छाड़ भी कर सकता है.
  3. बहुत सारे बैंक अकाउंट ईमेल के साथ कनेक्ट होते हैं,  जिन्हें हम इंटरनेट बैंकिंग के लिए इस्तेमाल करते हैं अगर आपका ईमेल  और पासवर्ड किसी और को पता चल जाता है तो वह बड़े और आसान तरीके से आपके पैसे दूसरे के अकाउंट में ट्रांसफर कर सकता है.
  4. इंटरनेट के जमाने में हमें कुछ ऐसी दिक्कतें होती हैं, जो कुछ चीजों में अच्छे होते हैं ,तो कुछ चीजों Bad.  तो इनमें से भी एक ईमेल हो सकता है अगर ऊपर दी गई कोई परेशानी आपके साथ होती है.


Email कैसे काम करता है?


कंप्यूटर का आविष्कार होने के बाद यह भी अविष्कार हुआ है कि एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक डाटा भेज सकते हैं,  इसके लिए  कुछ चीजें करने की जरूरत पड़ी.

 अब कंप्यूटर का अगला विश करता है इंटरनेट का इस्तेमाल ,   इंटरनेट के इस्तेमाल से हम एक कंप्यूटर से दूसरे कंप्यूटर तक बड़ी आसान तरीके से  कनेक्ट हो सकते हैं.

   ई-मेल इसी तरीके का इस्तेमाल करता है वह इंटरनेट का इस्तेमाल करके एक ईमेल आईडी से दूसरे ईमेल आईडी तक कनेक्ट हो जाता है.  इंटरनेट पर डाटा इधर का उधर ना हो और सही जगह पर हुआ पहुंचने के लिए हमें ईमेल आईडी दिया जाता है,  जिसका आपके पास जो ईमेल है या एक ईमेल दूसरे ईमेल से अलग होता है.  एक जैसे इमेज दुनिया में कहीं भी नहीं हो सकते हैं ,इसके लिए आपको अलग ईमेल का ही इस्तेमाल करना होगा तभी जाकर आपका ईमेल बन सकता है,  अगर ईमेल के पास पहले से इस तरह का ईमेल बना है, तो आपका अकाउंट ही नहीं बना पाएगा. 

 दो अलग-अलग ईमेल होने की वजह से एक ईमेल बड़ी आसान तरीके से इंटरनेट की मदद से एक आईडी से दूसरी आईडी तक  भेजी गई चीज है जिसमें फोटोस इमेजेस टेक्स्ट फाइल्स इनमें से कोई भी डाटा बड़ी आसान तरीके से दूसरे ईमेल आईडी तक दूसरे कंप्यूटर तक पहुंचा सकती हैं. 


Email से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ


  •  ईमेल मार्केटिंग

ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप आज के जमाने में पैसे कमा सकते हैं,  बहुत सारे लोग ईमेल मार्केटिंग की मदद से पैसे कमा सकते हैं. 

Email से पैसे कैसे कमाए

गूगल पर हमें हर दिन कुछ ना कुछ नया मिल रहा है,  इसकी वजह यह है कि इंटरनेट पर काफी ज्यादा लोग आ रहे हैं. बहुत लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट पर सिर्फ मनोरंजन के लिए आते हैं,  लेकिन कुछ लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट की मदद से पैसे कमाते हैं.

 ई-मेल से पैसे कैसे कमाए - ई-मेल से पैसे कमाने के लिए  ईमेल मार्केटिंग करना सीखना होगा.  अगर आप ईमेल मार्केटिंग करना सीखना चाहते हैं सीखना चाहते हैं ,   नीचे दिया गया वीडियो की मदद से आप ईमेल मार्केटिंग की मदद से पैसे कैसे कमाए यहां देख सकते हैं.




Email को join कैसे करें? | ईमेल पर नया खाता कैसे बनाएं


ई-मेल पर अपना नया खाता यहां अकाउंट बनवाना काफी ही आसान है, इसके लिए आपको नीचे दिए गए स्टेप को फॉलो करना है.
  1. गूगल पर Gmail सर्च करना - https://www.google.com/gmail
  2. आपको create new account  का ऑप्शन मिलता है वहां पर क्लिक करना है.
  3.  नाम यूजर आईडी और मोबाइल नंबर डालकर मांगी हुई जानकारी देनी है.
  4.  जानकारी देने के बाद, सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
  5. नया ईमेल अकाउंट यानि जीमेल अकाउंट बन जाएगा.


क्या Email join करने के लिए कोई fees लगती है?

Email join करने के लिए कोई fees लगती है - अगर आपका यह सवाल है तो कुछ जीबी तक इस्तेमाल करने के लिए ई-मेल आपको बिल्कुल फ्री में दे देते हैं.  लेकिन लेकिन अब आपका डाटा काफी बड़ा है तो इसमें आपको अपना स्पेस बढ़ाने के लिए पैसे देने पड़ेंगे.
जितने ज्यादा जीबी का इस्तेमाल करना है उस हिसाब से इसकी फीस  रहती है.

हम Email से कितने पैसे कमा सकते है? 

ईमेल मार्केटिंग से पैसे कमाना काफी ही आसान है.लेकिन यहां पर आप कितने पैसे कमा पाएंगे अगर यह जानकारी लेना चाहते हैं तो किसी भी काम में आप जितना काम करते हो उतने ही पैसे कमा सकते हो.

ईमेल मार्केटिंग की मदद से आप ईमेल से पैसे कमा सकते हो ,  इसमें कितने पैसे कमा सकते हो यह अगर आम जानकारी देना चाहते हो तो यह पूरा निर्भर होता है आप किस प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर रहे हो मार्केटिंग के लिए.  वह कंपनी आपको कितनी कमीशन दे रही हैं.  और साथ में ही आप कौन-कौन लोगों को अपना ही मेल भेज रहे हो लोगों को आप का प्रोडक्ट पसंद आ रहा है या नहीं.  तो अगर आप ईमेल से पैसे कमाना चाहते हैं तो आपको यह जानकारी पहले अपने अकाउंट से आएगी.


Email join करने से पहले इन चीज़ों का ख़ास ख्याल रखें

अगर आप नया ईमेल ज्वाइन कर रहे हैं तो आपको कुछ सावधानी रखनी है जैसे कि नीचे बताई गई है.
  1. नया ईमेल बनाते वक्त यूजर आईडी ठीक से डालें क्योंकि बाद में इसे आप कभी भी बदल नहीं सकते हैं.
  2.  अपना जन्मदिन यानी बर्थडे डेट गूगल जीमेल पर सही डालें ताकि आपका अकाउंट के चीज वजह से ब्लॉक होता है तो उसे निकालते वक्त आपके डेट बताओ.
  3.  जीमेल का पासवर्ड किसी के साथ शेयर ना करें
  4. गूगल जीमेल अकाउंट सिक्योर रहने के लिए टू स्टेप वेरीफिकेशन एक्टिवेट करें.
  5. स्पैम ईमेल पर जाने से पहले एक बार जरूर सोचिए कि आपका यह इमेल किसी काम का है या नहीं.
  6. फेक ईमेल से बचें जैसे कि बहुत सारे ऐसे लॉटरी  ऑफर के ईमेल से बचकर रहें.
तो आपको ईमेल ज्वाइन करने से पहले या ज्वाइन होने के बाद कुछ यह सावधानी  आपके अकाउंट में रखनी है.



Previous Post Next Post