Bitcoin क्या है , Bitcoin से पैसे कैसे कमाए ? | What It Is Bitcoin and How it work

 Bitcoin क्या है , Bitcoin से पैसे कैसे कमाए?

Kya aap janna chahate hai ke Bitcoin kya hai aur kaise kaam karta hai to is post ko jarur padhe.

Bitcoin क्या है, कैसे काम करता है और इससे पैसे कैसे कमाए इसमें आपके काफी सवाल हो सकते हैं ,सारे सवालों के जवाब आपको देंगे जिसकी मदद से आप Bitcoin क्या है, और इससे कैसे पैसे कमाए यह जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.


 आजकल का जमाना  Internet, Computer , Online इसमें ज्यादा फंसा हुआ है. काफी ज्यादा है इसका इस्तेमाल होता है.


Bitcoin ने इंटरनेट पर अपनी अलग ही पहचान दी है, हर साल के शुरू में और लास्ट में सबसे इंटरनेट पर सर्च करने वाला वर्ड है बिटकॉइन.


इंटरनेट पर आपने देखा होगा कि हर बार हर दिन आपको नया कुछ ना कुछ देखने को मिलता है,  और इसी वजह से लोग नई जानकारी को प्राप्त करने के लिए इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. इंटरनेट का इस्तेमाल ज्यादा लेवल पर होने की वजह से हमें इंटरनेट पर और भी सारी नई नई चीजें देखने को मिलती है.  Bitcoin क्रिप्टो करेंसी उनमें से ही एक है.


इंटरनेट पर ऑनलाइन शॉपिंग की वजह से,  और बहुत सी वजह है जिसके लिए हम ऑनलाइन पेमेंट का इस्तेमाल करते हैं.  ऑनलाइन पेमेंट की वजह से आपको बड़ी आसानी होती है किसी का बिल चुकाने में या अगर आप किसी से पैसे ले रहे हो . साथ में ही बस कुछ सेकंड में पेमेंट आपके अकाउंट में आ जाती है.


आज के इस टॉपिक में हम आपको यह बताने वाले हैं कि Bitcoin क्या है,  Bitcoin किस तरह से काम करता है,  बिटकॉइन से लोग कैसे पैसे कमा रहे हैं, Bitcoin कहां से खरीदें,  और बिटकॉइन से पैसे कैसे कमाए. इस जानकारी के आपको पूरी तरीके से Bitcoin के बारे में जान पाएंगे,  और अगर आपको कोई Bitcoin के बारे में पूछता है या कभी Bitcoin के बारे में किसी को बताने की जरूरत पड़ती है तो आप बड़ी आसान तरीके से बिटकॉइन    के बारे में सही और ठीक तरह से जानकारी दे पाएंगे. इसके बाद Bitcoin के बारे में आपको कोई भी जानकारी लेने की जरूरत नहीं पड़ेगी. 


आपको यह लेख पूरा पढ़ना होगा ,जिससे Bitcoin के संबंधित  जितने भी सवाल है, doubts clear हो जाए . तो चलिए देखते हैं.


बिटकॉइन क्या है – What is Bitcoin in Hindi

क्रिप्टो करेंसी क्या है, बिटकॉइन की कीमत क्या है, What is Bitcoin In Hindi 2022 bitcoin क्या है Anand Bagal, बिटकॉइन किस देश की करेंसी है, बिटकॉइन का मालिक कौन है, भारत में बिटकॉइन का भविष्य, बिटकॉइन कैसे बनता है, फ्री में बिटकॉइन कैसे कमाए, bitcoin price, bitcoin kya hai, bitcoin price, bitcoin, bitcoin price usd, bitcoin price today, bitcoin price in india, bitcoin price live, bitcoin rate, bitcoin news, bitcoin mining, bitcoin kya hai, criptocurrency, criptocurrencies, criptocurrency prices, best criptocurrency, criptocurrency list, new criptocurrency, top criptocurrency, best criptocurrency to invest, tron criptocurrency, top 10 criptocurrency, buy criptocurrency, facebook cripto currency, best criptocurrency to buy,
 Bitcoin क्या है और इससे पैसे कैसे कमाए ?  | What It Is Bitcoin and How it works 


बिटकॉइन एक डिजिटल क्रिप्टो करेंसी है,  जिसका इस्तेमाल करके आप किसी भी देश के व्यक्ति को  Bitcoin क्रिप्टो टोकन की मदद से पैसे भेज सकते हैं और ले भी सकते हैं.  

Virtual or crypto * आप देख सकते हो और ना ही आप उसे छू सकते हो.  क्रिप्टो करेंसी एक इस तरह का पैसा है जो किसी कॉलेज में सेव करके रख सकते हैं. इंटरनेट की मदद से किसी भी चीज को आप यह टोकन ट्रांसफर करके खरीद सकते हो और अगर आप कुछ भेज रहे हैं तो उससे टोकन आपको ले सकते हो.

खरीदना है तो बिटकॉइन्स दे दो, और बेचना है तू Bitcoin ले लो. 


देसी आप ऑनलाइन बैंकिंग का इस्तेमाल करते हैं उसी तरह से आप बिटकॉइन क्रिप्टो करेंसी का इस्तेमाल कर सकते हैं.


Bitcoin कैसे काम करता है?

Bitcoin उसी तरह से काम करता है जिस तरह से आपका नेट बैंकिंग काम करता है, बस इसमें इस लेनदेन को देखने वाला कोई भी एक व्यक्ति नहीं है. कोई भी इसे कंट्रोल नहीं कर सकता,.  Bitcoin एक ऑटो रन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर उसका इस्तेमाल किया जाता है. कोई भी इसमें थर्ड पार्टी नहीं है इसकी वजह से बिटकॉइन ट्रांसपेरेंट और थर्ड पार्टी नहीं होने की वजह से fraud नहीं होता है.


इस टेक्नोलॉजी को सही से चलाने के लिए Bitcoin माइनिंग का इस्तेमाल किया जाता है, माइनिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है, उसके लिए एक कंप्यूटर की जरूरत होगी. माइनिंग का मतलब है बिटकॉइन के algorithm run, ट्रांजैक्शन सक्सेसफुली दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करवाना.

बिटकॉइन को ट्रांसफर करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे हैक करना या उसमें कोई छेड़छाड़ करना पॉसिबल नहीं है.


Bitcoin माइनिंग की मदद से नए  बिटकॉइन जनरेट होते हैं. Bitcoin को अगर खरीद नहीं सकते तो उसे माइनिंग की मदद से अपने अकाउंट में बना सकते हैं.


Bitcoin कैसे काम करता है?

Bitcoin उसी तरह से काम करता है जिस तरह से आपका नेट बैंकिंग काम करता है, बस इसमें इस लेनदेन को देखने वाला कोई भी एक व्यक्ति नहीं है. कोई भी इसे कंट्रोल नहीं कर सकता,.  Bitcoin एक ऑटो रन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करता है इस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करने के लिए कंप्यूटर उसका इस्तेमाल किया जाता है. कोई भी इसमें थर्ड पार्टी नहीं है इसकी वजह से बिटकॉइन ट्रांसपेरेंट और थर्ड पार्टी नहीं होने की वजह से fraud नहीं होता है.

इस टेक्नोलॉजी को सही से चलाने के लिए Bitcoin माइनिंग का इस्तेमाल किया जाता है, माइनिंग कोई भी व्यक्ति कर सकता है, उसके लिए एक कंप्यूटर की जरूरत होगी. माइनिंग का मतलब है बिटकॉइन के algorithm run, ट्रांजैक्शन सक्सेसफुली दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करवाना.

Bitcoin को ट्रांसफर करने के लिए ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है, जिसे हैक करना या उसमें कोई छेड़छाड़ करना पॉसिबल नहीं है.

बिटकॉइन माइनिंग की मदद से नए  Bitcoin जनरेट होते हैं. बिटकॉइन को अगर खरीद नहीं सकते तो उसे माइनिंग की मदद से अपने अकाउंट में बना सकते हैं.


बिटकॉइन से सम्बंधित कुछ महत्वपूर्ण परिभाषाएँ

बिटकॉइन में बहुत सारी ऐसी चीज है  जिसकी जानकारी लेना काफी जरूरी है. Bitcoin  को जानने के लिए देखते हैं कौन कौन सी ऐसी चीज है जो Bitcoin को एक अलग बनाती है और जानते हैं उसकी क्या definition है.

  • Cryptocurrency
इंटरनेट पर आज के जमाने में आपको बहुत सारी क्रिप्टो करेंसी देखने को मिलती है,  क्रिप्टो करेंसी में हमें यह देखने को मिलता है कि वह काफी सिक्योर ट्रांजैक्शन सिस्टम है.   क्रिप्टो करेंसी में प्राइस में बदलाव उसके इस्तेमाल से आता है जितने ज्यादा लोग उसका इस्तेमाल करते हैं उतना उसका प्राइस बढ़ जाता है और जैसे-जैसे प्राइस की कमी होती है उस तरह से उसकी प्राइस कम होती है.

criptocurrency  का इस्तेमाल सिर्फ इंटरनेट के जरिए किया जा सकता है,  क्रिप्टोकरंसी के लिए आपको बिजली का होना और आपके पास कंप्यूटर का होना काफी जरूरी है.  

  • Bitcoin mining
Bitcoin mining एक इस तरह का प्लेटफार्म है जिसकी मदद से बिटकॉइन को सिक्योर किया जाता है साथ में ही  बिटकॉइन को चलाया जाता है. एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने वाले Bitcoin को ट्रांजैक्शन सक्सेसफुली करने के लिए बिटकॉइन mining यह एक ऑटोमेटिक  कंप्यूटर टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाता है.  जिसे हम Bitcoin mining के नाम से जानते हैं. 

 Bitcoin माइनिंग का काम है कि एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट पर ट्रांसफर होने वाले बिटकॉइन एक अकाउंट से कम करना और दूसरे अकाउंट में ट्रांसफर करने की प्रक्रिया को पूरा  करना.

 Bitcoin माइनिंग की मदद से एक नया बिटकॉइन बनता है,  यह बनी ट्रांसफर किए गए अकाउंट में ट्रांसफर करते वक्त कुछ  Fees  लगती है और ऐसे ही बहुत सारे  ट्रांजिशंस को सक्सेसफुली करके जो पीस बनती हैं उसे एक नया बिटकॉइन निर्माण होता है.

  • Bitcoin trading
Bitcoin ट्रेडिंग के इस्तेमाल से आप बिटकॉइन को कम और ज्यादा प्राइस में खरीद सकते हैं साथ में ही बिटकॉइन खरीदने और बेचने के लिए यह सबसे आसान तरीका हैं.
 Bitcoin ट्रेडिंग  प्लेटफॉर्म आप अपने हिसाब से चुन सकते हैं क्योंकि यह ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म   आपको  अपने हिसाब से देखने हैं क्योंकि कुछ ट्रेन प्लेटफार्म गलत हो सकते हैं 

 Bitcoin ट्रेडिंग की मदद से आप   अपने बिटकॉइन  बढ़ा सकते हैं,  इसके लिए आपको कम पैसे में खरीदने हैं और उसकी प्राइस जब और बढ़ती है तो  उसे बेच देने हैं.

  • Bitcoin price
Bitcoin की प्राइस देखने के लिए अगर आप किसी भी करेंसी में गूगल पर जाते हैं तो बिटकॉइन * आप जिस करेंसी में उसकी कीमत चाहते हैं वह डालते हैं जैसे कि Bitcoin Into Dollar तू इसी वक्त जो कीमत चल रही है वह कीमत वहां पर दिखाई देती हैं.  Bitcoin की प्राइस में अपडेट रहने के लिए आप इस तरीके का इस्तेमाल करके बिटकॉइन की कीमत में होने वाली बढ़त और कम में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं.

Bitcoin से पैसे कैसे कमाए

Bitcoin से पैसे कमाना काफी आसान हो सकता है ,अगर आप उसे ठीक तरह से जान लो. बिटकॉइन की कीमत हर 30 सेकंड में बदलती है.  इसी का फायदा आप उठा सकते हैं.

किसी भी चीज से कम पैसे में लेना और उसे ज्यादा पैसे में बेचना यह है कमाई का सबसे आसान तरीका है,. यह तरीका बिटकॉइन में इस्तेमाल करके Bitcoin से पैसे कमा सकते हैं. 

इंटरनेट पर आपको बहुत सारे अच्छे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म मिलते हैं, जहां पर आप खरीद और बेच सकते हैं. जो ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म बिटकॉइन को खरीदारी और बेचने में अच्छा और सही है उस ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म पर आपको अकाउंट बनवाना है.

जब Bitcoin की ज्यादा डिमांड होती है तब बिटकॉइन की प्राइस बढ़ती है, और जब डिमांड कम होती है तब Bitcoin की प्राइस नीचे आ जाती है. बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए यह एक आसान तरीका है.

अगर आप Bitcoin से कोई भी खरीदा रही है ना करके बिटकॉइन कमाना चाहते हैं, तो आप अपने कंप्यूटर की मदद से Bitcoin माइनिंग कर सकते हैं. बिटकॉइन माइनिंग की मदद से कितने पैसे क्या कितने Bitcoin आपके पास बनेंगे यह तय होता है कि बिटकॉइन कि फ़िलहाल उस वक्त कीमत क्या चल रही है.

तू ही है दे दो ऐसे तरीके जिसकी मदद से Bitcoin से या बिटकॉइन का इस्तेमाल करके आम पैसे कमाने के तरीके.

Bitcoin Program से Payment कैसे मिलती है?


Bitcoin प्रोग्राम से पैसे लेन-देन करना काफी आसान है. आज के वक्त में बहुत सारे जगह पर बिटकॉइन लिया जाता है और दिया भी जाता है.
बस उस प्लेटफार्म तक आपको पहुंचना है.
आप शॉपिंग प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके Bitcoin को अपने रुपए में कन्वर्ट कर सकते हैं. 

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की मदद से आप उसे दूसरे प्लेटफार्म पर स्विच करवा सकते हैं, और उसी का इस्तेमाल करके आप पेमेंट ले सकते हैं. Bitcoin Payment  अगर हम बात करें तो हमें कुछ जगह इसके एटीएम भी मिलते हैं. 

यह था कुछ ऐसा तरीका जिस क्या इस्तेमाल आप bitcoin program  से payment दिन में कर सकते हैं.

क्या हम Bitcoin और other cripto  का इस्तेमाल एक साथ कर सकते हैं?

Bitcoin के साथ-साथ अगर आप और भी Criptocurrency मिलती है, यह एक जगह पर रखना चाहते हैं, तो आप यह कर सकते हैं.इसके लिए आपको नीचे का तरीका अपनाना होगा.

ट्रेडिंग एक एकमात्र ऐसा प्लेटफॉर्म है जहां पर आपको अलग-अलग क्रिप्टो को एक जगह पर रख सकते हैं. इसका मतलब यह बिल्कुल नहीं है कि आप एक क्रिप्टो का वॉलेट में अलग-अलग टोकन रखें.

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आपको अलग-अलग वॉलेट बना कर देता है, इसी का तरीका अपनाकर आप एक जगह पर या एक प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप के अलग-अलग Bitcoin के साथ दूसरे भी क्रिप्टो करेंसी रख सकते है,. बड़े आसान तरीके के साथ आप उसे इस्तेमाल भी कर सकते हैं.

Popular Bitcoin sites कौन-कौन सी है ?


Bitcoin को रखने के लिए और बिटकॉइन को किसी से लेना है और किसी को देना है तो आप ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं.
ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी आपको एक अकाउंट देती है या नहीं आपका एक अकाउंट वहां पर बना देती है.
अकाउंट बनवाने के लिए आप  अलग-अलग प्लेटफार्म का इस्तेमाल कर सकते हैं.
जिसमें नीचे के कुछ अच्छी साइट हो सकती है इसके बारे में आप जरूर जांच करें.
  1. Blockchain
  2. Binance
  3. Wazir x
  4. gate io 

यह कुछ ऐसे प्लेटफार्म है जहां पर आप अपना blockchain id बनवा सकते हो. और उसको डिजिटल फॉर्म आपको अपने बिटकॉइन देख सकते हो. इसकी मदद से आप उसे लेने और देने में इस्तेमाल कर सकते हो.


Bitcoin के sites को join कैसे करें?


Bitcoin के site को ज्वाइन करने के लिए आपको दो तरीके अपना सकते हैं, पहला तरीका यह है कि आप blockchain पर अपना अकाउंट बना ले.

ब्लॉकचेन पर अकाउंट बनाते वक्त आप यह जरूर ध्यान में रखें कि आपको उसका बैकअप, यानी उस अकाउंट का बैकअप सबसे पहले ले लेना है.
क्योंकि बिटकॉइन अगर एक बार अकाउंट बन गया तो आप उसे फिर से एडिट या forgot नहीं करवा सकते.

यह बैकअप आप अपने पास ही रखें क्योंकि अगर आपका यह बैकअप किसी और ने ले लिया तो वह आपका अकाउंट का इस्तेमाल बड़ी आसान तरीके से कर सकता है.

अगर आप किसी वजह से बैकअप को नहीं लेते हैं, तो आप अपने अकाउंट में जितने भी Bitcoin है वह खो सकते हैं.


Wazir x  बिटकॉइन रख सकते हैं.
Wazirx कि वेबसाइट पर जाना है
क्रिएट अकाउंट पर क्लिक करवाना है
जो जानकारी मांगी जाती है वहां पर भर देनी है
सबमिट बटन पर क्लिक करना है.
आपका अकाउंट बढ़िया तरीके से बन जाता है.

Funds ऑप्शन पर क्लिक करके को सर्च करना है.
डिपॉजिट ऑप्शन पर क्लिक करके जो एड्रेस मिलता है, आपका एड्रेस wazir x की मदद से मिलता है जिसे आप लेन-देन में इस्तेमाल कर सकते हैं.


क्या एक ही या वेबसाइट पर बिटकॉइन और Other Cryptocurrency  जैसे कि Ethereum को use किया जा सकता है?


Bitcoin जैसी और क्रिप्टो करेंसी को अगर आप एक ही जगह पर देखना चाहते हैं तो यह एक ब्लॉकचेन पर तो मुमकिन नहीं है.

लेकिन अगर आप ही से सुलभ करना चाहते हैं तो आप ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल करके आसान तरीके से बहुत सारे क्रिप्टो करेंसी ब्लॉकचेन को इस्तेमाल कर सकते हैं.

ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म आपको हर तरह के क्रिप्टो करेंसी को रखने के लिए अलग-अलग ब्लॉकचेन अकाउंट दे देता है.

जिसका इस्तेमाल आप लेनदेन में कर सकते हैं.

बिटकॉइन के साथ-साथ अगर आप और क्रिप्टो करेंसी को एक ही जगह से यूज करना चाहते हैं तो यह सबसे आसान तरीका है.

क्या सभी companies या organizations Bitcoin programs offer करती है?


Bitcoin को बहुत सारी कंपनी पेमेंट के तौर पर इस्तेमाल कर लेती है, बहुत सारी ऐसी भी कंपनियां हैं जो बिटकॉइन को पेमेंट तो एक्सेप्ट नहीं करती.

बहुत सारी कंपनी को ऐसा लगता है, कि Bitcoin एक  danger प्लेटफार्म है, इसकी वजह यह है कि बिटकॉइन पर किसी देश का निर्बंध नहीं है, बिटकॉइन की कीमत हमेशा बदलती है जैसे कि 30 सेकंड में Bitcoin की कीमत में आपको ज्यादा या गिरावट देखने को मिलती है, एक बार अगर आप वॉलेट बना लेते हो तो उसमें आप फिर चेंज एस नहीं करवा सकते. 
वॉलेट खो जाने के बाद अगर बैकअप नहीं है तो सारे बिटकॉइन हो सकते हैं वह आप इस्तेमाल में कभी भी नहीं लाए जा सकते हैं. 

और भी Bitcoin की ना इस्तेमाल करने की बहुत सारी वजह हो सकती है इसलिए हमें यह मान लेते हैं कि कुछ कंपनियां और organization  बिटकॉइन प्रोग्राम को ऑफर करती है तो कुछ कंपनियां ऑफर नहीं करती.

Bitcoin से जुड़ने के लिए क्या कोई खास course इत्यादि करना पड़ता है?


Bitcoin के साथ जुड़ने के लिए आप ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करते हैं. 
Blockchain आप किसी भी प्लेटफार्म पर जाकर बनवा सकते हैं.
बिटकॉइन के साथ जुड़ने के लिए आपको जहां पर Bitcoin एक्सेप्ट किया जाता है उस प्लेटफार्म के बारे में जानकारी लेना काफी जरूरी है.

Bitcoin के साथ जुड़ना काफी आसान है हमारे ऊपर दिए गए जानकारी को देखकर भी आप बिटकॉइन के साथ जुड़ सकते हैं.
को अलग से कोई कोर्स करने की जरूरत नहीं है.

Bitcoin के साथ जुड़ने के लिए आप बिटकॉइन माइनिंग, Bitcoin ट्रेडिंग, बिटकॉइन ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, ब्लाकचैन टेक्नोलॉजी इस बारे में अगर आप जानकारी ले लेते हैं तो आप Bitcoin के बारे में पूरी तरीके जानकारी लेकिन आप बिटकॉइन के साथ जुड़ सकते हैं.

क्या Bitcoin Trading  join करने के लिए कोई fees लगती है?


Bitcoin ट्रेडिंग जॉइन करने के लिए आपको कोई भी फेस नहीं लगती हैं, लेकिन जब आप बिटकॉइन को खरीदने जाते हैं या बेचने जाते हैं, आपको Bitcoinकिसी को ट्रांसफर करवाना है,  तो कुछ fees आपको लगती है.

फीस Bitcoin के प्राइस के हिसाब से बदलती रहती है, यह fees डिपेंड करती है कितनी होगी उस वक्त कितने लोग बिटकॉइन माइनिंग के लिए अपने कंप्यूटर्स लगा कर रखे हैं.

Bitcoin से कितने पैसे कमा सकते है?


Bitcoin से कितने पैसे कमा सकते हैं अगर आपके मन में यह सवाल है नीचे दी गई जानकारी से पता कर सकते हैं क्या आप कितने पैसे कमा सकते हैं.

बिटकॉइन से पैसे कमाने के लिए आप दो तरीके से पैसे कमा सकते हैं.

पहले तरीका यह है कि आप एक कंप्यूटर ले और उसमें बिटकॉइन माइनिंग इस्तेमाल करो। इससे आपके ऑटोमेटिक जैसे-जैसे आप का कंप्यूटर Bitcoin माइनिंग करता है, वैसे वैसे आपके अकाउंट में बिटकॉइन जमा होते रहेंगे.
किसी भी प्लेटफार्म का इस्तेमाल करके आप अपनी करेंसी में इसे ट्रांसफर करवा सकते हैं.

Bitcoin से पैसे कमाने का दूसरा तरीका है यह हो सकता है कि बिटकॉइन में प्राइस बदलती रहती है कभी-कभी इसकी प्राइस बहुत ज्यादा होती है तो कभी-कभी इसके प्राइस गिरते-गिरते कम भी हो जाती है.
तो आप इसे ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म की मदद से कम प्राइस में ले सकते हैं और उसे ज्यादा प्रेस में बेचकर पैसा कमा सकते हैं. इसके लिए आपको Bitcoin की जानकारी प्राप्त करना काफी जरूरी है, क्योंकि यहां पर अपने आपके खुद के इन्वेस्टमेंट के पैसे लगाए हैं.

यह दो तरीके जिससे बिटकॉइन से पैसे कमाए जा सकते हैं.

Bitcoin में payment ठीक से न आने पर क्या करना चाहिए?


बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज क्रिप्टो करेंसी है, वजह से अगर किसी वजह से Bitcoin को एक वॉलेट से दूसरी वॉलेट में ट्रांसफर किए हैं तो वह बिना किसी गलती के आपके वॉलेट तक पहुंच जाते हैं.


अगर किसी वजह से आपको लगता है कि पेमेंट भेजा है और आया नहीं है तुम बस आपको आपका वॉलेट आईडी सही डाला है या नहीं यही चेक करना है.


अगर आपसे कोई भी गलती हुई है तो इसमें कोई सुधार नहीं हो सकता है. क्योंकि बिटकॉइन के सुधार के लिए कोई नहीं बैठा है यह एक ऑटोमेटिक सिस्टम है.


Bitcoin join करने से पहले इन चीज़ों का ख़ास ख्याल रखें.


 बिटकॉइन को ज्वाइन कर रहे हैं, आने वाले दिनों में आपका Bitcoin खरीदने या बेचने का ख्याल है तो आपको नीचे दिए गए चीजों के बारे में जानना चाहिए.


बिटकॉइन की कीमत किसी भी वक्त ढेरों हो सकती है, इसकी संभावना काफी कम है लेकिन इसका पता होना जरूरी है.


बिटकॉइन की कीमत हर 30 सेकंड में आपको नहीं देखने को मिलती है, यह कीमत तय होती है Bitcoin में कितने लोग लेनदेन कर रहे हैं.


बिटकॉइन माइनिंग की मदद से आप अपने घर का कंप्यूटर का इस्तेमाल माइनिंग में लगाकर Bitcoin फ्री में आपके अकाउंट में आने शुरू कर सकते हैं.


अपने बिटकॉइन का वॉलेट backup जरूर बनवा ले क्योंकि बिना वॉलेट आईडी कि आप Bitcoin को इस्तेमाल नहीं कर सकते हैं, उसे खोने के बाद रिकवर नहीं किया जा सकता.


बिटकॉइन एक डिसेंट्रलाइज क्रिप्टो करेंसी है, इसकी वजह से बहुत  सारे ऐसे देश है जहां पर Bitcoin का इस्तेमाल करना मना है.


बिटकॉइन का इस्तेमाल हर जगह पर नहीं किया जा सकता.


अपना वॉलेट आईडी किसी के साथ शेयर ना करें, क्योंकि अगर यह किसी को पता चल जाता है तो बड़ी आसान तरीके से आपके अकाउंट के Bitcoin हुआ ले जा सकता है और आपको पता भी नहीं चलेगा किसने या ट्रांसफर किए हैं.


हमने क्या सीखा ?


इस लेख में हमने बिटकॉइन के बारे में जितने भी सवाल होते हैं जितने भी हमारे मन में Bitcoin के बारे में सवाल आते हैं हम उसके बारे में पूरी तरह के से जानकारी प्राप्त किए हैं.  आपको यह जानकारी कैसी लगी हमें कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.  अगर   बिटकॉइन के बारे में आपका और कोई सवाल है तो भी आप हमें कमेंट में पूछ सकते हैं हम आपके सवाल का जवाब देने की पूरी कोशिश करेंगे. 

you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post