How to take Good Care of your Smartphone Battery

How to take Good Care of your Smartphone Battery

 मोबाइल बैटरी की लाइफ कैसे बढ़ाएं आजकल के नए मोबाइल में बैटरी पहले से इन बिल्ड होती है जिसका मतलब है आम आदमी या नॉर्मल यूजर उस बैटरी को निकाल नहीं सकता आपको उसे निकालने के लिए सर्विस स्टेशन या किसी मोबाइल रिपेयर के पास जाना होता है.

How to take Good Care of your Smartphone Battery


तो ऐसे में आपको मोबाइल की  बैटरी लाइफ बढ़ाने के बारे में सोचना पड़ता है और उसकी केयर करनी पड़ती है क्योंकि इसकी वजह से आपको किसी सर्विस स्टेशन पर जाने की जरूरत ना पड़े

बैटरी की एक ऐसी चीज है मोबाइल में जो सबसे पहले खराब हो जाती है. बाकी के मोबाइल में जो भी कॉम्पोनेंट है वह ज्यादातर खराब होने में काफी समय लगता है या वह कभी खराब ही नहीं होते. बैटरी का आप नॉर्मल यूज करते हैं तो भी वह खराब होती है और इसी की वजह से बैटरी की गुड केयर करना जरूरी होता है बैटरी को ठीक रखने के लिए आप नीचे के स्टेप फॉलो कर सकते हैं


Good Care of your Smartphone Battery

  •  charging habit 

phone ki kharab battery ko kaise thik kare, mobile ki battery full jaye to kya kare, mobile ki battery kharab hone ke lakshan, mobile ki battery jaldi khatam,


  1.  आप मोबाइल को  0% पर कभी भी discharge ना करें.
  2. कभी भी अपने मोबाइल को 0% से लेकर 100% तक चार्ज ना करें.
  3. मोबाइल का इस्तेमाल चार्जिंग का इस्तेमाल करते-करते आप पूरी तरह से उसे खत्म करें और खत्म होने के बाद उसे चार्ज में लगा कर पूरी तरह से फुल चार्ज ना करें.
  4. 100%  से लेकर 0%  तक और 0%  से लेकर 100%  तक आप बैटरी को चार्ज और discharge महीने में एक या दो बार कर सकते हैं जिसकी वजह से आपकी बैटरी ठीक रहती है. इससे ज्यादा आप महीने में इस तकनीक को इस्तेमाल ना करें क्योंकि इससे वजह से आपकी बैटरी खराब हो जाती है.

बैटरी को आप सही रखने के लिए आप उसे बार-बार चार्ज करें यानी उसे कभी फुल चार्ज होने भी ना दें और उसे कभी पूरी तरह से discharge भी ना होने दें. इससे आपकी बैटरी की रूटिंग बनी रहेगी और आपकी बैटरी लंबे समय तक खराब नहीं होगी.



  • Charger

  • बैटरी के लाइफ को ठीक रखने के लिए चार्जर का भी बहुत बड़ा योगदान होता है ,यानी अगर आपका फोन जल्दी चार्ज नहीं होता है इसकी वजह से बदलना चाहते हैं तो आप उसके output value  को जरूर चेक  करें.
  • अगर आपका मोबाइल फास्ट चार्जर सपोर्टेड नहीं है, तो भी आप उसे चार्ज कर सकते हैं, क्योंकि आपके मोबाइल का इनपुट सर्किट उतना ही करंट लेगा जितना वह ले सकता है.
  • किसी भी मार्केट में डुप्लीकेट में मिलने वाले चार्जर ना खरीदें ज्यादातर ओरिजिनल चार्जर का इस्तेमाल करें.
  • बैटरी को महीने में एक बार 0 से लेकर 100 तक चार्ज करें और 100 से लेकर 0 तक उसे डिस्चार्ज करें. इसे आप हर महीने में एक बार कर सकते हैं. इसकी वजह से आपके बैटरी कमजोर ओ जाने वाले सेल को ठीक कर सकते हैं और वह आगे से ठीक तरह से काम करते हैं.
  • बैटरी की एक चार्ज और डिस्चार्ज थी साइकिल वैल्यू होती है जिसकी कैपेसिटी होती है 1000 . यह वैल्यू लैपटॉप बैटरी मोबाइल बैटरी और बाकी की बहुत सारी बैटरी पर लागू होती है.
  • 1000 इतनी बार चार्ज और डिस्चार्ज होने के बाद बैटरी की ओरिजिनल कैपेसिटी नहीं रहती है उसने कमी आने में शुरू हो जाती है.
  •  आजकल के नए मोबाइल में over चार्जिंग कैपेसिटर लगा होता है जिसकी वजह से आपका मोबाइल100 के आगे के चार्ज नहीं होता वह वहीं पर रुक जाता है पहले मोबाइल में यह टेक्नोलॉजी नहीं थी जिसकी वजह से बैटरी काफी जल्दी खराब हो जाती थी.
  • जाते समय और एक बार आप आपका मोबाइल कभी भी यानी बार-बार 0 परसेंटेज पर कभी भी डिस्चार्ज ना करें इससे आपकी बैटरी लाइफ खराब होती है.
  • बीच-बीच में जरूर चार्ज कर ले.
  • सपोर्टेड चार्जर का इस्तेमाल करें.

आपको बैटरी लाइफ ठीक रखने के बारे में यह ब्लॉक काफी मदद मिली होगी आप अपनी बैटरी को ठीक रखने के लिए और क्या क्या करते हैं और यह टिप्स आपको पहले से पता थी या नहीं इसके बारे में हमें नीचे कमेंट में जरूर बताए



Previous Post Next Post