What is Root? Root Explained in Detail Hindi

What is Root? Root Explained in Detail hindi



Root Explained in Detail hindi

 इसमें आप जानेंगे रूटिंग प्रोसेस के बारे में और इसके क्या है नुकसान और इसका क्या है फायदे  तो देखते हैं रूटिंग प्रोसेस क्या है.

रूट का मतलब होता है जड़ और अगर हम एंड्राइड और टेबलेट की बात करें तो इसका मतलब होता है उसकी जड़ तक पहुंचना और वहां जाने के बाद मोबाइल और टेबलेट इन जैसे डिवाइस का पूरा कंट्रोल आपके हाथ में.

यह काफी अच्छी बात है लेकिन जानते हैं कि root के क्या नुकसान है और इसके क्या फायदे हैं.

what is root root explained in detail hindi pdf, what is root root explained in detail hindi language, what is root root explained in detail hindi and english, what is root root explained in detail hindi meaning, what is root root explained in detail hindi medium,


Root के नुकसान

बहुत सारी कंपनी मोबाइल को root करने के बाद फोन की वारंटी को खत्म कर देते हैं.बहुत कंपनी ऐसी करती भी नहीं है लेकिन ज्यादातर कंपनी फोन को रूट करने पर वारंटी को खत्म करते हैं.

कंपनी का यह कहना होता है कि अब कंपनी की जिम्मेदारी नहीं है. User में कुछ गड़बड़ी कर दी है.

जो चाइनीस फोन है जैसे और one plus और mi के फोन जिनकी रूट करने पर भी वारंटी बनी रहती है (लेकिन आप इसे एक बार जरूर वेरीफाई करें root करते समय) .

root करते समय थोड़ी सी भी गड़बड़ हो जाती है तो आपका मोबाइल इस्तेमाल करने के लायक नहीं रहता इसे भी ठीक किया जा सकता है लेकिन , आम यूज़र इसे ठीक नहीं कर सकता.

root करते समय फोन को ठीक तरह से introction हो फॉलो करें.

root करने के बाद सारा कंट्रोल यूजर के हाथ में आ जाता है कंपनी का उसमें कुछ भी नहीं रहता और अगर आपने मोबाइल में किसी गलत ऐप को इस्तेमाल किया तो आपके मोबाइल के डाटा के साथ कुछ भी हो सकता है.

root की वजह से आपको कंपनी के ऑफिशियल अपडेट नहीं मिलते हैं इसके लिए आपको मैन्युअल अपडेट करना होता है.

तो यह तो कुछ root करने के बाद के नुकसान.


root के फायदे

बहुत सारे ऐप्स root करने के बाद ही मोबाइल में इंस्टॉल होती है और बहुत ही बढ़िया काम करती है जिसका अंदाजा भी किया नहीं जा सकता है.

प्रोसेसर को बढ़ाया जा सकता है.

बैटरी लंबे समय तक चलाने के लिए बहुत सारे चेंज किए जा सकते हैं.

कैमरा क्लेरिटी को बढ़ाया जा सकता है.

 Root करने के बाद कंपनी के ओरिजन सॉफ्टवेयर को रिमूव करके आप अपनी पसंद के सॉफ्टवेयर उसमें डाल सकते हैं.

बिना काम के सॉफ्टवेयर को रिमूव करने के बाद मोबाइल का काफी सारा स्पेस आप अपने हिसाब के सॉफ्टवेयर को इस्तेमाल करने में ला सकते हैं.

ओरिजिनल एंड्राइड का मजा ले सकते हैं क्योंकि इन कंपनियों ने अपने हिसाब से उसमें एक लेयर चढ़ाया होता है साफ उसी लेयर के दायरे में मोबाइल को यूज करते हैं, तो अब root कर के ओरिजिनल एंड्राइड का मजाा ले सकते हैं.

कस्टम रोम इंस्टॉल कर सकते हैं.

तो यह थे कुछ रूट के बारे में फायदे ऐसे और भी है जिसे आप ढूंढ सकते हैं.




अगर आप अपना फोन रूट करने जा रहे हैं, तो आप अपने रिक्वायरमेंट को जरूर ध्यान में रखें क्या आप किस वजह से फोन को रूट करने जा रहे हैं.  क्योंकि आजकल के गूगल के नए os के बाद बहुत सारी चीजें आप फोन को बिना रूट किए भी कर सकते हैं, और अगर आप कुछ फीचर्स के शौकीन है आप नुकसान के बारे में रिस्क उठाना चाहते हैं तो रूठ के अपने ही कुछ खास ऑप्शन होते हैं जिनका लाभ उठाया जा सकता है.

दोस्तों रोड के फायदे और नुकसान आपको कैसे लगे नीचे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं और अगर आप फ्रूट के बारे में और भी कुछ नहीं जानकारी जानना चाहते हैं . तो भी आप उसे कमेंट में जरूर बताएं. रूठ के बारे में आप क्या सोचते हैं . इसके लिए आप हमें नोट लिख सकते हैं कमेंट में आपकी अनुमति से हम उसे अपने ब्लॉग पर आपके नाम के साथ पब्लिश करेंगे.

उम्मीद है कि आपको रोड के बारे में काफी सारी जानकारी यहां पर मिली होगी ऐसी ही और जानकारी के लिए हिंदी रिप्लाई डॉट कॉम को जरूर फॉलो करें.


you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post