Fix 5G problem without any trick & change in Hindi

 Fix 5G problem without any trick & change in Hindi

 5G फोन का इंतजार हम काफी दिनों से कर रहे हैं, क्योंकि हम देखना चाहते हैं की क्या होगी. 5G की इंटरनेट स्पीड क्या-क्या होंगे उसके नए फीचर्स तो देखते हैं कि क्या क्या problem है 5G को लेकर और क्या क्या प्रॉब्लम देखने को मिलेंगे 5 जी में लेकर.

टीवी में और हम पोस्टर में साथ में ads के जरिए आजकल 4G के साथ साथ 5G ऐड देखने को मिल रहे हैं. तो हमें लगता है कि बहुत ही जल्द हमें 4G के internet problem से छुटकारा मिल जाएगा. 4G का network इतने दिनों के बाद भी लोगों को ठीक तरह से नहीं मिल रहा है और इसी की प्रॉब्लम से छुटकारा के लिए हम 5 जी का इंतजार लगाकर बैठे हैं.

5g problems and solutions, 5g issues and challenges, 5g challenges and possible solutions, 5g challenges and solutions, 5g technical problems, 5g challenges and opportunities, effects of 5g wireless communication on human health, disadvantages of 5g.

अगर हम 5G के मेन बात पर आए तो 5G को यूज करने के लिए हमें दो तरह के secter की जरूरत पड़ेगी इसके लिए हमें ,

  • millimeter-wave
  • Sub 6 GHz.


Millimeter-wave

इसमें हम millimeter-wave की बात करें तो इसमें हमें बहुत सारे स्पेक्टर शहर में लगाने होंगे, क्योंकि इसकी फ्रीक्वेंसी ज्यादा नहीं होती काफी लिमिटेड एरिया को नेटवर्क प्रोवाइड करते हैं. और साथ में अगर आप किस दीवार के पीछे जाए तो नेटवर्क की बहुत दिक्कत हो जाती है तो 5G  मैं millimeter-wave network को आने के चांस काफी कम है. इसमें और एक दिक्कत है, अगर मौसम ठीक हैं तो यह ठीक तरह से काम करेगा, लेकिन अगर मौसम में कोई बदलाव आता है या बारिश के दिनों में यह ठीक तरह से काम नहीं करता.


Sub 6 GHz 

अगर हम Sub 6 GHz इसका इंप्लीमेंट होता है तो नेटवर्क के signal तो अच्छे मिलेंगे लेकिन अगर हम स्पीड की बात करें, तो यह 4G के इतने भी ज्यादा नहीं होंगे मान लो 4G से 50 to 60% इतनी ही बढ़ने वाले हैं.

5G कि स्पीड में जो हम बदलाव चाहते हैं Sub 6 GHz  इसका इस्तेमाल करके  speed नहीं मिलने वाला 4G के स्पीड के मुकाबले को बस कुछ ही बेहतर बन जाएगा.

अगर हम 5G डिवाइस की बात करें तो अभी से मार्केट में बहुत सारे brand अपने 5G के device लांच कर रहे हैं. लेकिन अगर हम 2021 एंड 2020 इंडिया में 5G का नेटवर्क नहीं आने वाला तू ज्यादा कीमत वाले 5G फोन खरीदने का कोई मतलब नहीं है.

अगर हम बात करें 5G प्लान को लेकर तो उसने बहुत सारे बदलाव देखने को मिलेंगे तो वह तो समय के साथ ही पता चलेंगे, क्योंकि मार्केट में 2 साल में और भी बहुत सारी कंपनी अपना नेटवर्क प्रोवाइड करने की कोशिश मैं लग जाएंगे.इसी की वजह से 5G में कोई भी अंदाजा लगाना गलत होगा.

तो अगर आपको लगता है कि 5G के आने के बाद speed में बदलाव देखने को मिलेंगे, या अच्छे स्पीड मिलेगी तो ऐसा कुछ नहीं होने वाला. आपको ज्यादातर 5G से निराश होना पड़ सकता है, क्योंकि 4G के मुकाबले उसके स्पीड इतनी बेहतर नहीं होने वाली.

न्यू  5G मोबाइल मॉडल ?

 आपको क्या लगता है 5G के नेटवर्क के बारे में और उसके स्पीड के बारे में क्या आप 2020 में 5G मोबाइल लेना पसंद करेंगे क्या आप  5G के साथ जाना चाहते हैं ,तो कौन से company का modelआप लेना पसंद करेंगे कमेंट बॉक्स में जरूर बताएं.

 

you have any question comment below

Post a Comment (0)
Previous Post Next Post